Home मध्य प्रदेश जबलपुर जबलपुर: जगमगा उठा माँ नर्मदा का दरबार, जन्मोत्सव की तैयारी शुरू

जबलपुर: जगमगा उठा माँ नर्मदा का दरबार, जन्मोत्सव की तैयारी शुरू

284
0

कहते है कि माँ नर्मदा के दर्शन मात्र से ही सारे कष्ट दूर जाते है माँ नर्मदा सबको सुख-समृधि देने वाली है, अलौकिक और पुण्यदायिनी जिन्हें जीवनदायिनी भी कहा जाता है माँ नर्मदा के जन्मदिवस यानी माघ शुक्ल सप्तमी को नर्मदा जयंती महोत्सव प्रति वर्ष पूरे मध्यप्रदेश में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। यह त्यौहार अपने आप मे एक परम्परा को दर्शाता है जो वर्षो से चली आ रही है, प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी सँस्कारधानी में माँ नर्मदा जन्म महोत्सव की तैयारियां शुरू हो चुकी है। मंगलवार 12 फरवरी को नर्मदा जी के पावन तट ग्वारीघाट, तिलवारा घाट, भेड़ाघाट में नर्मदा जयंती बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाई जाएगी।

रविवार 10 फरवरी को ग्वारीघाट में नर्मदा जन्मोत्सव की तैयारियां दिखी, माँ नर्मदा का दरबार रोशनी से जगमगा उठा जो कि देखने मे बेहद खूबसूरत नजर आ रहा है। रविवार को भारी संख्या में भक्तगण ग्वारीघाट में दर्शन करने पहुँचे। इस अवसर पर सुंदर कांड व भन्डारे का भी आयोजन किया गया।

होंगे विविध आयोजन

12 फरवरी नर्मदा जन्मोत्सव पर संस्कारधानी में विविध आयोजन किये जायेंगे। जगह-जगह पर भन्डारे का आयोजन किया जायेगा। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी माँ नर्मदा को भव्य चुनरी भक्तों द्वारा पैदल यात्रा कर अर्पित की जायेगी। जगहों-जगहों पर माँ की नर्मदा की प्रतिमा स्थापित की जायँगी।