Home मध्य प्रदेश जबलपुर जबलपुर: कलेक्टर समय सीमा बैठक आयोजित, प्रत्येक उपार्जन केन्द्र व नोडल अधिकारी...

जबलपुर: कलेक्टर समय सीमा बैठक आयोजित, प्रत्येक उपार्जन केन्द्र व नोडल अधिकारी की नियुक्ति के दिए निर्देश

234
0

जबलपुर। कलेक्टर छवि भारद्वाज ने सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जय किसान ऋण माफी योजना के तहत किसानों को ऋण माफी के प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए तहसीलवार शिविरों के आयोजन की तिथियाँ तय करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि ये शिविर 25 फरवरी से 1 मार्च तक हर हाल में आयोजित कर लिए जाने चाहिए। उन्होंने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को शिविरों के आयोजन के पहले जनपद पंचायतों से ऋण माफी की सूची प्राप्त कर बैंक शाखावार समीक्षा करने के भी निर्देश दिए हैं ताकि कोई भी पात्र किसान योजना का लाभ लेने से वंचित न रह पाए।


समय सीमा बैठक में श्रीमती भारद्वाज ने गेहूं के उपार्जन की चल रही तैयारियों की समीक्षा भी की। उन्होंने वास्तविक किसानों का ही पंजीयन हो यह सुनिश्चित करने के लिए नवीन प्रक्रिया के अनुरूप पंजीयन का सत्यापन कराने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने गेहूँ के उपार्जन में उन सभी कमियों को दूर करने के हिदायत भी दी जो धान की खरीदी के दौरान सामने आई थीं । कलेक्टर ने कहा कि समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूँ खरीदी के लिए स्थापित किये जाने वाले प्रत्येक उपार्जन केंद्र के लिये एक निगरानी समिति गठित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने उपार्जन केन्द्रों पर एक-एक नोडल अधिकारी को भी तैनात करने के निर्देश अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिए जो प्रतिदिन खरीदी से लेकर परिवहन तक की व्यवस्था पर नजर रखेगा ।

इसके अलावा कलेक्टर ने अधिकारियों को जिले में स्थित सभी शासकीय भवनों से विरूपण हटाने की कार्यवाही प्रारम्भ करने के निर्देश भी दिए । उन्होंने उन सभी निर्माण कार्यों पर काम प्रारम्भ करने की हिदायत सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को दी जिनका हाल ही में भूमिपूजन हुआ हैं साथ ही ये भी कहा कि यदि निर्माण कार्यों को प्रारम्भ करने में बिलम्ब हुआ तो सम्बंधित विभाग के जिला प्रमुख को जिम्मेदार माना जायेगा तथा उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी ।