Home देश Super Snow Moon: आज की रात चांद अपने पूरे शबाब पर, आप...

Super Snow Moon: आज की रात चांद अपने पूरे शबाब पर, आप भी उठाये लुत्फ

200
0

वैसे तो चांद को चंचल कहा जाता है साथ ही तारों और चांद से भरे आसमान की खूबसूरती की कोई सीमा नहीं है। लेकिन आज की रात चांद अपने पूरे शबाब पर होगा। दरअसल आज रात साल 2019 का सबसे बड़े सुपरमून यानी ‘सुपर स्नो मून’ का दीदार होगा। सोमवार मंगलवार रात की दरमयान यानी आज रात चांद धरती के ज्यादा पास, ज्यादा बड़ा और ज्यादा चमकदार दिखाई देगा। बता दे कि, आज रात चांद पृथ्वी के काफी करीब होगा, रोजाना की तुलना में 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी ज्यादा चमकदार दिखाई देगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक आज रात जैसा सुपरमून अब सात साल बाद यानी 2026 में ही देखा जा सकेगा। 

भारत में भी उठा सकेंगे लुत्फ:-

भारत में इस सुपरमून को रात 9.23 बजे देखा जा सकेगा। बता दें कि इससे पहले 21 जनवरी को सुपरमून हुआ था, लेकिन इसे भारत में नहीं देखा जा सका था।

क्या है सुपर स्नो मून ?

दरअसल सुपरमून को स्टॉर्म मून, हंगर मून, बोन मून और स्नो मून के नाम से भी जाना जाता है। इस बार फरवरी में भारी बर्फबारी होने के चलते इसे सुपर स्नो मून नाम दिया गया है। बता दें कि जब चांद और धरती के बीच की दूरी सबसे कम होती है, उस स्थिति में चांद का आकार व चमक बढ़ी हुई नजर आती है। इसलिए इसे सुपरमून कहा जाता है।