Home देश पीएम मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्कार, बोले यह 130 करोड़ भारतीयों...

पीएम मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्कार, बोले यह 130 करोड़ भारतीयों का सम्मान

167
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्‍कार से नवाजा गया। प्रधानमंत्री मोदी यह सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय हैं। बता दे कि, प्रधानमंत्री मोदी को उनकी आर्थिक नीतियों और विकासोन्‍मुखी कार्यों एवं विश्व में शांति के योगदान लिए यह सम्‍मान दिया गया है। सम्मान पाने के बाद सभी को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने इसे 130 करोड़ भारतीयों का सम्मान बताया है।  उन्होंने भरी सभा मे वसुधैव कुटुम्बकम् का पाठ दिया। साथ ही उन्होंने इस राशि को नमामि गंगे के प्रोजेक्ट में लगाने की बात कही। पीएम मोदी से पहले यह पुरस्‍कार संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिवों कोफी अन्‍नान और बान की-मून को भी मिल चुका है, शांति पुरस्कार पाने वाले पीएम मोदी 14वीं बड़ी हस्ती है।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अपने उद्बोधन में कहा कि कि यह सम्मान मेरी निजी उपलब्धि नहीं है बल्कि भारत की जनता का सम्मान है। वहीं इससे पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुई आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा और पाकिस्तान से आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की अपील किए जाने के बाद मोदी ने शुक्रवार को कहा कि वैश्विक समुदाय के एकजुट होने और ठोस कार्रवाई करने का समय आ गया है। मोदी ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन के साथ मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि अब समय आ गया कि वैश्विक समुदाय बातों से आगे बढ़कर इस समस्या के विरोध में एकजुट होकर कार्रवाई करे।

उल्लेखनीय है कि, पीएम मोदी दक्षिण कोरिया की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। उन्हें राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट योगदान के लिए आज ‘सोल शांति पुरस्कार’ से नवाजा गया। सोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन की ओर से आयोजित एक समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किया गया है।