Home देश जैश के ठिकानों को तबाह करने के बाद भारत ने कहा- ...

जैश के ठिकानों को तबाह करने के बाद भारत ने कहा- जानकारी पर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया

163
0

14 फरवरी को हुए पुलवामा आतंकी हमले के बाद पूरा देश गुस्से में बदले की आग में था। देश मे बदले की मांग उठ रही थी। इसके 12 दिन बाद यानी आज सुबह 3:30 भारतीय वायुसेना pok में घुसकर 12 मिराज लड़ाकू विमान के साथ जैश के कई आतंकी ठिकानों पर भारी बमबारी की। जिसमें आतंकी कैंप बर्बाद हो गया। इस बड़ी कार्यवाई पर विदेश मंत्रालय के सचिव विजय गोखले ने प्रेस कांफ्रेंस की। उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि ख़ुफ़िया जानकारी पर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि 2001 मे संसद हमला, पठानकोट हमला, उरी अटैक और अब पुलवामा हमला जिसकी जिम्मेदारी जैश ए मोहम्मद ने ली और बार बार हमले कराए लेकिन पाक ने इसका कुछ नही किया।

उन्होंने कहा कि भारत ने बालाकोट पर असैन्य कार्रवाई की। पाकिस्तान हमेशा से कहता रहा है कि वह अपनी जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए नहीं होने देता है लेकिन ऐसा दिख नहीं रहा था। इसलिए हमने उन आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया। गोखले ने बताया कि, इस अभियान में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकियों, ट्रेनरों और फिदायीन हमलावरों को मार गिराया गया है। बालाकोट कैंप जैश का कमांडर मौलाना युसूफ अजहर चला रहा था। पुलवामा हमले को इसी आतंकी संगठन ने करवाया था।

गोखले ने यह भी कहा कि भारत पाकिस्तान से लगातार यह मांग करता रहा है कि वह POK में चलने वाले आतंकी ठिकानों को नष्ट करे। लेकिन पाकिस्तान ने हमेशा आतंकी ठिकाने होने की बात से इनकार किया है। इतना ही नहीं संयुक्त राष्ट्र के मंच से भी पाकिस्तान को आतंकवाद पर कई बार लताड़ा जा चुका है लेकिन पाक फौज आतंकियों पर कोई कार्यवाई नही की। इसी चलते भारत को कड़ा कदम उठाते हुए असैन्य कार्रवाई के जरिए आतंकियों के ठिकानों को नष्ट करना पड़ा।