Home मध्य प्रदेश जबलपुर World NGO Day: शहर में है ऐसी कई संस्थाएं जो पीड़ित मानवता...

World NGO Day: शहर में है ऐसी कई संस्थाएं जो पीड़ित मानवता व शिक्षा के क्षेत्र में कर रही काम

301
0

संस्कारधानी जबलपुर जिसे संस्कारों की नगरी कहा जाता है जहाँ लोगो में एक दूसरे के प्रति प्रेम-भावना, मानवता का भाव एवं एक दूसरे की मदद के लिए हमेशा तत्तपर रहना दिखाई देता है। फिर चाहे वह एक अकेला व्यक्ति हो या फिर समाजिक रूप में किसी की मदद करना हो। सभी की मदद करना अब यह आदत बन गई है। कई लोग अकेले ही लोगो की मदद व पीड़ित मानवता की सेवा में जुटे हुए है तो कई सामाजिक संगठनों के माध्यम से लोगो व बच्चो को रोजगार एवं शिक्षा देकर काबिल बना रहे है, और यह सब लोगो द्वारा एनजीओ से जुड़कर किया जा रहा है। आप सोच रहे होंगे आज यह बात क्यों दरअसल आज है वर्ल्ड एनजीओ डे, और शहर में कई ऐसे एनजीओ है जो कि सामजिक कार्यो में अपना योगदान निरतंर दे रहे है।

युवाओ की भागीदारी ज्यादा

शहर की ज्यादातर समाजिक एक्टिविटी में इन दिनों युवाओ की संख्या व भागीदारी ज्यादा है। सबसे ज्यादा युवा सोशल सर्विस के कामों में जुड़ रहे है, एवं सोशल नेटवर्किंग साइट के माध्यम से लोगो को शिक्षित व ज़ररूतमन्दों तक उनकी जररूत की चीज़ें भी पहुँचा रहे है। इतना ही नही कुछ एनजीओ ऐसे भी है जो निरन्तर ब्लड डोनेशन अवेयरनेस व फ्री एजुकेशन पर काम कर रहे है। आइये आपको बताते है कुछ ऐसे ही एनजीओ के बारे में –

हम है न फाउडेंशन

हम हैं न फाउण्डेशन की ऋचा चौकसे ने बताया कि समाज एवं देश सेवा के हित में कार्यरत संस्था हैं वर्तमान में फाउण्डेशन द्वारा ललपुर बस्ती, ग्वारीघाट एवं तिलहरी विस्थापित परिवार, (जिन्हें मदन महल पहाड़ी से विस्थापित किया गया है) के बच्चों को पढ़ाने का कार्य किया जा रहा हैं। इसके अलावा यह संस्था लोगो को रक्त की आवश्यकता पढ़ने में रक्त उपलब्ध करवाना साथ ही थैलेसीमिया जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित बच्चो को हर महीने रक्त उपलब्ध करवाना और थैलेसीमिया मुक्त मध्यप्रदेश के प्रति लोगो को जागरूक करने का काम करती है।

ह्यूमैनिटी ऑर्गनाइजेशन

ह्यूमैनिटी ऑर्गनाइजेशन की आयुषी ने बताया कि यह एक ऐसी युवाओं की संस्था जो निरन्तर पीड़ित मानवता की सेवा में कार्य कर रही है। ऑर्गनाइजेशन द्वारा ‘अक्षयपात्र- शादी पार्टी से बचे खाने को ग़रीब लोगो तक पहुँचना’, ‘एक गुहार- जो कि 24 घण्टे मदद सेवा, ‘अपराजिता- महिलाओं के प्रति कार्यो को करना’, ‘सक्षम- बल्ड डोनेट करना, ‘ज्ञानदृष्टि- निःशुल्क शिक्षा, ‘प्रयास, सार्थक जैसे कार्यो को समाज के प्रति निरन्तर किए जा रहे है।

सफल उड़ान फाउंडेशन

सफल उड़ान फाउंडेशन की प्रिया कामतकर ने बताया कि हमारी संस्था निरन्तर गरीब व असहाय बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान कराती है, बच्चो को शिक्षा से सम्बंधित सभी वो चीज़ें उपलब्ध कराना जो उन्हें लगती है वह सब यह संस्था उपलब्ध कराती है। इसके साथ-साथ सामाजिक कार्यो में भी संस्था की पूर्ण भागीदारी होती है।

इस तरह बढ़ा दायरा

  • ब्लड डोनेशन
  • चाइल्ड केयर
  • वोमेन्स अवेयरनेस
  • शिक्षा
  • हेल्थ अवेयरनेस
  • रूलर डेवलपमेंट