Home मध्य प्रदेश अन्य महाशिवरात्रि: रोशनी से जगमगा उठा महाकाल का दरबार, तड़के 4 बजे से...

महाशिवरात्रि: रोशनी से जगमगा उठा महाकाल का दरबार, तड़के 4 बजे से आम दर्शन का सिलसिला होगा आरंभ

171
0

12 ज्योतिर्लिंग में से एक मध्यप्रदेश के उज्जैन में विराजमान भगवान महाकालेश्वर महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं के अपार उत्‍साह के बीच महाशिवरात्रि का पर्व अपने चरम पर है। रविवार से ही महाकालेश्वर मंदिर में शिव नवरात्रि प्रारंभ हुई। इस खास अवसर पर बाबा महाकाल को हल्दी-चंदन का उबटन लगाकर महाअभिषेक किया गया। 4 मार्च यानि आज सोमवार को महाशिवरात्रि पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। सोमवार रात्रि को भगवान महाकाल का महाअभिषेक किया जाएगा। इसके बाद मंगलवार 5 मार्च को प्रात: 4 बजे से भगवान महाकाल का पुष्प मुकुट श्रृंगार किया जाएगा। दोपहर 12 बजे साल में एक बार महाशिवरात्रि के मौके पर होने वाली भस्मआरती की जायेगी।

बता दे कि, रविवार मध्यरात्रि 2.30 बजे मंदिर के पट खोले जाएंगे। इसके बाद महाकाल की भस्मारती की जाएगी। तड़के 4 बजे से आम दर्शन का सिलसिला आरंभ होगा और यह क्रम मंगलवार रात 11 बजे तक चलेगा। मंदिर प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक़ करीब 43 घंटे में हजारों भक्त बाबा महाकाल के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित करेंगें। गौरतलब है कि बाबा महाकाल के दर्शन पाने भक्तों के आने का सिलसिला रविवार शाम से ही शुरू हो गया था। महाकाल दर्शन के लिए भक्त रात से ही कतार में लगे दिखाई दिए। महाशिवरात्रि के खास मौके पर महाकाल मंदिर परिसर आकर्षक रोशनी से जगमगा उठा है।

इस अवसर पर मंदिर में शिव नवरात्रि के उत्सव पर रविवार को भगवान महाकाल का शिव तांडव रूप में श्रंगार किया गया। छुट्टी का दिन होने से मंदिर में भक्‍तों की आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। दिनभर में हजारों भक्तों ने बाबा महाकाल के दर्शन किए।