Home मध्य प्रदेश जबलपुर जबलपुर: राष्ट्रीय सेवा योजना राज्य स्तर शिविर में सहभागिता कर लौटे स्वयंसेवक

जबलपुर: राष्ट्रीय सेवा योजना राज्य स्तर शिविर में सहभागिता कर लौटे स्वयंसेवक

185
0

मध्यप्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी राज्य स्तर राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का आयोजन विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन कि संगठन व्यवस्था में दिनांक 25 फरवरी से 3 मार्च तक रतलाम जिले के सैलाना तहसील के भीलो की खेड़ी में आयोजित किया गया। जहाँ शिविर में जबलपुर कॉलेज ऑफ़ कंप्यूटर एंड कम्युनिकेशन से 4 स्वयंसेवकों ने सहभागिता की। जिसमे कॉलेज के योगेश पटेल, सौरभ पटेल, मुकेश विश्वकर्मा व अमित साहू शामिल रहे।

स्वयंसेवकों ने शिविर के दौरान योगाभ्यास, प्रभात फेरी श्रम मूलक गतिविधियां, बौद्धिक गतिविधियां, सांस्कृतिक गतिविधियां व अन्य प्रतियोगिताओं में सहभागिता की उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। शिविर में संपूर्ण मध्यप्रदेश के 7 विश्वविद्यालयों के लगभग 500 स्वयंसेवकों ने भाग लिया था। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से चयनित 60 स्वयंसेवकों में महाविद्यालय के 4 स्वयंसेवकों ने अपना स्थान बनाया।

राष्ट्रीय सेवा योजना समाज सेवा के माध्यम से व्यक्तित्व विकास का सशक्त माध्यम है, बता दे कि स्वास्थ्य जन स्वच्छता एवं व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिए युवा के परिपेक्ष में आयोजित शिविर में स्वयंसेवकों ने अनेक जन जागरूकता कार्यक्रमों में सहभागिता करते हुए ग्रामीण जनों को आम जनों को जागरूक किया। सर्वे के अंतर्गत आंकड़े इकट्ठे करके शासन को सौंपी शिविर में मध्यप्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग से नीरज मंडलोई उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी, राज्य एनएसएस अधिकारी डॉक्टर आरके विजय, कार्यक्रम समन्वयक डॉ अशोक कुमार मराठी, ने शिविर पर्यंत स्वयंसेवकों का उत्साहवर्धन किया। छात्रों की इस उपलब्धि से महाविद्यालय प्राचार्य संजय शुक्ला, राष्ट्रीय कार्यक्रम अधिकारी बमलेश्वर राव एवं महाविद्यालय संचालक प्रकाश शर्मा ने हर्ष व्यक्त करते हुए स्वयंसेवकों को बधाई दी।