Home खेल कप्तान कोहली ने अपने 41वे शतक के साथ लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

कप्तान कोहली ने अपने 41वे शतक के साथ लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

130
0

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में भारत 32 रनों से हार गया। ऑस्ट्रेलिया के 314 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 48.2 ओवर में 281 रन बनाकर ही आल आउट हो गई। भारतीय टीम की ओर से कप्तान विराट कोहली ने 95 गेंदों में 16 चौके और एक छक्के की मदद से 123 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। हालांकि इसके बावजूद भी टीम हार गई।


बता दे कि, भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में अपने करियर का 41वां शतक लगाया। इस शतक के साथ ही उन्होंने एक बार फिर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए। आइए आपको बताते हैं वो रिकॉर्ड्सः-

  • क्रिकेट के भगवान ” माने जाने वाले टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने 369 पारियों में 40वां शतक पूरा किया था। वहीं, मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने केवल 217 पारियों में ही वनडे करियर का 41वां शतक पूरा कर लिया।
  • भारतीय कप्तान विराट कोहली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 4 अलग-अलग देशों के खिलाफ 7 या 8 शतक लगाए हैं। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 9 शतक, जबकि वेस्टइंडीज, श्रीलंका व ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8-8 शतक लगाए हैं।
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मुकाबले में विराट कोहली ने एक खास कीर्तिमान भी अपने नाम किया। विराट कोहली बतौर कप्तान सबसे तेज 4000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने सिर्फ 63 मैचों में यह कारनामा कर दिखाया है।
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में घर में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भी विराट कोहली, हाशिम अमला (30-30) शतको के साथ तीसरे नंबर पर हैं। पहले नंबर पर 42 शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर और 36 शतकों के साथ रिकी पोंटिंग दूसरे नंबर पर हैं।