Home खेल INDvsAUS: हैंड्सकॉम्ब व टर्नर की पारी से जीता ऑस्ट्रेलिया, सीरीज में 2-2...

INDvsAUS: हैंड्सकॉम्ब व टर्नर की पारी से जीता ऑस्ट्रेलिया, सीरीज में 2-2 की बराबरी

101
0

पीटर हैंड्सकॉम्ब 117 रन व एश्टन टर्नर 84* रन एवं ख्वाजा 91 रन की बेहतरीन पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को चौथे वनडे में भारतीय टीम को 4 विकेट से करारी शिकस्त दे दी। भारत से मिले विशाल लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने बड़ी आसानी से हासिल कर इस जीत पांच मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है।

रविवार को मोहाली के पीसीए स्टेडियम में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और शिखर धवन के उम्दा शतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 359 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 14 गेंद शेष रहते यह मैच 4 रहते अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एश्टन टर्नर को तूफानी पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। टर्नर ने सिर्फ 43 गेंदों में 5 चौके और 6 छक्के की मदद से नाबाद 84 रन बनाए।

इससे पहले लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भारतीय टीम में वापसी करने वाले भुवनेश्वर कुमार ने बिगाड़ी। उन्होंने पारी के पहले ओवर की चौथी गेंद पर कंगारू कप्तान आरोन फिंच को क्लीन बोल्ड किया। फिंच खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने शॉन मार्श (6) को बोल्ड करके कंगारू टीम को दूसरा तगड़ा झटका दिया। इसके बाद उस्मान ख्वाजा (91) और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 192 रन की साझेदारी की और कंगारू टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया।

इसके बाद ख्वाजा अपने शतक से 9 रन दूर थे कि तभी बुमराह ने उन्हें कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया की वापसी कराई। लेकिन इसके बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब ने अपने करियर का पहला शतक पूरा किया। हैंड्सकॉम्ब का साथ निभाने आए ग्लेन मैक्सवेल (23) लंबी पारी खेल सके उन्हें कुलदीप यादव ने एलबीडब्ल्यू आउट किया।

इसके बाद चहल ने टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। उन्होंने हैंड्सकॉम्ब को राहुल के हाथों कैच आउट कराया। कंगारू बल्लेबाज ने 105 गेंदों में 8 चौके और तीन छक्के की मदद से 117 रन बनाए।लेकिन इसके बाद एश्टन टर्नर ने मैच ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में टर्न किया। उन्होंने एलेक्स कैरी (21) के साथ छठे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी करके टीम इंडिया के मुंह से जीत छीन ली।

इससे पहले शिखर धवन (143) और रोहित शर्मा (95) की शानदार बल्लेबाजी की दम पर टीम इंडिया ने मोहाली में खेले जा रहे चौथे वन-डे में ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 359 रन का लक्ष्य रखा। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 358 रन बनाए। सीरीज का आखिरी व निर्णायक मुकाबला बुधवार को दिल्ली में खेला जाएगा।