Home मध्य प्रदेश जबलपुर लोकसभा चुनाव: जल्द ही आईवीआरएस सिस्टम से लेस होगा जिला संपर्क केन्द्र...

लोकसभा चुनाव: जल्द ही आईवीआरएस सिस्टम से लेस होगा जिला संपर्क केन्द्र का टोल फ्री नम्बर, पोर्टल से होगा समस्याओं का निराकरण

96
0

जबलपुर। आम नागरिकों को मतदाता सूची, मतदाता परिचय पत्र, मतदान केन्द्र एवं निर्वाचन संबंधी जानकारी उपलब्ध कराने व निर्वाचन संबंधी शिकायतों को दर्ज कराने की सुविधा देने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय जबलपुर में स्थापित जिला संपर्क केन्द्र का टोल फ्री नम्बर 1950 जल्दी ही (इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) अब आईवीआरएस से लेस होगा। जिसके लिए प्रक्रिया प्रारंभ भी कर दी गई है। जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार आईवीआरएस सुविधा प्रारंभ हो जाने पर जिला संपर्क केन्द्र के टोल फ्री नम्बर (कॉल सेंटर) पर आने वाले प्रत्येक कॉल की रिकार्डिंग होगी। जिससे मतदाता या आम नागरिक टोल फ्री नम्बर पर कॉल कर मतदाता सूची, मतदाता परिचय पत्र एवं निर्वाचन संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए हिन्दी या अंग्रेजी भाषा का विकल्प चुन सकेगा।

आपको बता दे कि, नागरिक जिला संपर्क केन्द्र के टोल फ्री नम्बर पर कॉल कर ऑपरेटर से मतदाता सूची में उसका नाम है या नहीं तथा मतदान केन्द्र या बीएलओ के बारे में भी जानकारी भी ले सकेंगे। मतदाता सूची में नाम शामिल होने की जानकारी प्राप्त करने के लिए उसे अपना नाम, पता, पिता का नाम आदि ऑपरेटर को बताना होगा । इसी तरह मतदान केन्द्र के बारे में जानकारी लेने के लिए मतदाता को ईपिक कार्ड का नम्बर बताना होगा ।    

इसके साथ ही जिला संपर्क केन्द्र (डिस्ट्रिक्ट कोटेक्ट सेंटर) के टोल फ्री नम्बर पर मतदान की तारीख, निर्वाचन क्षेत्र, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया, मतदाता परिचय पत्र प्राप्त करने से संबंधित जानकारी भी नागरिकों द्वारा प्राप्त की जा सकेगी। इसके साथ ही सामान्य नागरिक या मतदाता आदर्श आचरण संहिता एवं सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के उल्लंघन तथा निर्वाचन संबंधी अन्य शिकायतें भी जिला संपर्क केन्द्र के टोल फ्री नम्बर पर कर सकेंगे ।                                              

 पोर्टल के माध्यम से होगा निराकरण:-

जिला संपर्क केन्द्र पर आम नागरिकों से प्राप्त निर्वाचन संबंधी शिकायतों का निराकरण अब नेशनल ग्रीवियांस सर्विस पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा। गौरतलब है कि आम नागरिकों की सुविधा के लिए जिला संपर्क केन्द्र प्रदेश के सभी 52 जिलों में स्थापित किये गये हैं।  सभी जिलों में स्थापित जिला संपर्क केन्द्रों का टोल फ्री नम्बर एक समान 1950 है । संबंधित जिले के जिला संपर्क केन्द्र पर लेण्डलाइन नम्बर से कॉल करने के लिए नागरिकों को 1950 पर कॉल करना होगा जबकि अन्य जिले से कॉल करने पर संबंधित जिले के एसटीडी कोड के साथ 1950 पर कॉल करना होगा । मोबाइल से कॉल करने पर नागरिकों को केवल 1950 नम्बर ही डायल करना होगा।  मोबाइल से 1950 नम्बर पर किया गया कॉल संबंधित जिले के जिला संपर्क केन्द्र से ही कनेक्ट होगा।


उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की सुविधा एप पर भी होगी एंट्री:-

लोकसभा का चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा भरे गये नाम-निर्देशन पत्रों की निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किये गये सुविधा एप्लीकेशन में जोड़े गये नामिनेशन के मॉड्यूल में एंट्री भी की जायेगी ।  इस मॉड्यूल से रिटर्निंग अधिकारियों को अतिरिक्त सहूलियत होगी। रिटर्निंग अधिकारी उम्मीदवारों से प्राप्त नामांकन पत्रों में दर्ज प्रत्येक जानकारी को सुविधा एप में दर्ज करेंगे । सुविधा एप्लीकेशन के मॉड्यूल को कुछ इस तरह बनाया गया है कि यदि नामांकन पत्र में कोई कमी रह जाती है या ऐसी कोई जानकारी जो नामांकन पत्र में दी जाना अनिवार्य है, लेकिन अभ्यर्थी द्वारा उसे नहीं भरा गया है तो यह उस नामांकन पत्र को स्वीकार ही नहीं करेगा ।  ऐसी स्थिति में उम्मीदवार को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा लिखित में सूचना देकर नामांकन पत्र की कमियों की समय रहते पूर्ति करने के लिए कहा जायेगा । ताकि सिर्फ लिपिकीय त्रुटि के कारण संवीक्षा के दौरान नामांकन पत्रों को निरस्त होने की स्थिति से बचा जा सकेगा ।