Home देश लोकसभा चुनाव: कार्यकर्ता लगा सकेंगे अपने घर पर पार्टी का झण्डा, निर्वाचन...

लोकसभा चुनाव: कार्यकर्ता लगा सकेंगे अपने घर पर पार्टी का झण्डा, निर्वाचन आयोग ने बैनर-स्टीकर लगाने के दिए निर्देश

134
0

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद से ही सभी राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी तैयारी शुरू कर दी है, साथ ही चुनाव तारीखों के ऐलान के बाद से आदर्श आचार संहिता भी आरंभ हो चुकी है, ऐसे में आचार सहिंता का उल्लंघन न हो इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सभी को आचार सहिंता पालन करने का भी आदेश दिया है। निर्वाचन आयोग ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि, कोई भी राजनैतिक दल का कार्यकर्ता या समर्थक अपने घर पर अपनी स्वेच्छा से पार्टी का झण्डा, बैनर व कट-आउट लगा सकता है, लेकिन उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा कि यह सब स्थानीय कानून के दायरे में ही हो एवं इससे न्यायालय द्वारा जारी किसी आदेश का उल्लंघन न होता हो।

निर्वाचन आयोग ने यह स्पष्ट करते हुए कहा है कि यदि राजनैतिक दल का कार्यकर्ता या समर्थक झण्डे, बैनर या कट-आउट के माध्यम से किसी प्रत्याशी विशेष या पार्टी के पक्ष में वोट मांगता है तो इसे भारतीय दण्ड संहिता की धारा 171(एच) के तहत अपराध माना जाएगा और इसके लिए उस पर कार्यवाही भी की जायेगी। आयोग ने यह भी कहा है कि राजनैतिक दल व उम्मीदवार के कार्यकर्ता एवं समर्थकों द्वारा अपने घरों पर झण्डे-बैनर लगाने से या प्रदर्शन करने से यदि किसी व्यक्ति या जनसामान्य को असुविधा होती है तो भी इसे भारतीय दण्ड संहिता की धारा 171एच का उल्लंघन माना जाएगा।

निर्वाचन आयोग ने आगे कहा है कि कार्यकर्ता या समर्थक अपने-अपने घर पर एक राजनैतिक दल के केवल तीन झण्डे ही लगा सकेंगे। यदि कोई व्यक्ति एक से अधिक पार्टी या उम्मीदवार का झण्डा अपने घर पर लगाना चाहता है तो वह प्रत्येक पार्टी या उम्मीदवार का एक-एक झण्डा ही लगा सकेगा। उसे इस प्रकार के झण्डे स्थानीय कानूनों के दायरे में ही लगाने होंगे और इस पर होने वाला व्यय का हिसाब निर्वाचन आयोग के विद्यमान निर्देशों के मुताबिक रखना होगा।

दो पहिया वाहनों पर बैनर लगाने पर रोक

निर्वाचन आयोग ने अपने आदेश में कहा कि कोई भी पार्टी के कार्यकर्त्ता अपने दो पहिया, तीन पहिया और चार पहिया वाहनों पर झण्डे और स्टीकर सिर्फ एक बाय आधा फिट का झण्डा तथा एक या दो छोटे आकार के स्टीकर ही लगा सकते है। इसके अलावा आयोग ने दो पहिया वाहनों पर बैनर लगाने पर पूरी तरह से रोक लगाई है। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि कार्यकर्त्ता को अपने तीन पहिया अथवा चार पहिया वाहन एवं ई-रिक्शा पर भी एक बाय आधा फिट का झण्डा ही लगाना होगा। इसके अलावा आयोग ने निर्देश दिया है कि वाहनों पर लगाए जाने वाले झण्डे की स्टिक या पोल तीन फिट से अधिक की नहीं होनी चाहिए।    

मोटरयान अधिनियम पालन करने के दिए निर्देश

निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों के रोड-शो में केवल एक प्रचार वाहन पर झण्डे की अनुमति दी है, लेकिन इसके लिए उन्हें रिटर्निंग अधिकारी की अनुमति से एक फिट बाय आधा फिट के इण्डे का इस्तेमाल करना होगा। आयोग ने यह भी कहा यदि किसी पार्टी का अन्य पार्टी से चुनाव पूर्व गठबंधन है तो उस स्थिति में दोनों पार्टियों का एक-एक झण्डा प्रचार वाहन में लगाया जा सकता है।

स्पॉट लाइट व हूटर पर लगाई रोक

आयोग ने प्रचार-प्रसार पर उपयोग होने वाले वाहनों पर स्पॉट, फोकस, फ्लेशिंग एवं सर्च लाइट तथा हूटर के इस्तेमाल पर भी रोक लगाई है। आयोग ने साफ किया है कि कोई भी व्यक्ति सक्षम अधिकारी की अनुमति के बिना वाहनों पर यह सब नही लगा सकता। आयोग ने निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को इन निर्देशों व मोटरयान अधिनियम का भी कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।