Home विविध मनोरंजन Movie Review: ऑल इन वन का पैकेज है अक्षय की “केसरी”, जाने...

Movie Review: ऑल इन वन का पैकेज है अक्षय की “केसरी”, जाने फ़िल्म के बारे में

258
0

स्टारकास्ट: अक्षय कुमार,परिणीति चोपड़ा
डायरेक्टरः अनुराग सिंह
रेटिंग: 4/5

साल 2019 की एक्टर अक्षय कुमार की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘केसरी’ आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। होली के अवसर लगी इस फिल्म को अक्षय कुमार ने दर्शकों को एक खूबसूरत तोहफा देते हुए केसरी के रंग में रंग लिया है। सारागढ़ी के युद्ध पर आधारित यह केसरी फिल्म में अक्षय कुमार सिख सैनिक हवलदार ईशर सिंह की भूमिका में नजर आ रहे हैं वहीं परिणीति उनकी पत्नी का रोल निभा रही हैं। इस फिल्म के साथ ही पंजाबी फिल्मों का निर्देशन कर चुके अनुराग सिंह ने बॉलीवुड में बतौर डायरेक्टर अपना डेब्यू भी किया है जो कि शानदार रहा। आइये आपको बताते है फ़िल्म के बारे में:-

फ़िल्म की ‘कहानी’

फिल्म केसरी की कहानी है 12 सितंबर, 1897 में लड़े गए सारागढ़ी के युद्ध की। यहां एक आर्मी पोस्‍ट पर ब्र‍िट‍िश सेना के तौर पर 21 सिख तैनात थे। इन सिखों पर 10 हजार अफगानों ने हमला कर द‍िया था। इस हमले के बाद सिखों ने भागने की बजाय उनसे लड़ने का फैसला किया। इन सिखों की टुकड़ी को हवलदार ईशर सिंह ने लीड किया था। उन अफगानों का पूरी बहादुरी के साथ सामना करते-करते ईशर सिंह समेत सभी 21 सिख इस युद्ध में शहीद हो गए। उनके हौसले ने अफगानों के पसीने छुड़ा दिए थे। इस युद्ध के दौरान 600 लोगों की मौत हो गई थी और 4800 लोग घायल हो गए थे। फिल्म ने इतिहास के एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्से को शानदार तरीके से पर्दे पर दर्शाया है। फ़िल्म में देशभक्ति और साहस की एक अनोखी कहानी को बड़े आत्मीय तरीके से दिखाया गया है। वैसे तो फिल्म शुरू से ही दर्शकों को खुद से बांधे रखने में कामयाब होती है लेकिन इसके आखिरी 20 मिनट सबसे शानदार हैं, साथ ही फ़िल्म में ऐसे कुछ डायलॉग भी है जो आपको ताली बजाने पर मजबूर कर देंगे।

‘एक्टिंग’

फिल्म केसरी से एक बार फिर अक्षय कुमार ने ये बात साबित कर दी है कि उनकी एक्टिंग का जवाब नहीं है। वो हमेशा की तरह इस फिल्म में दमदार और अलग अंदाज में नजर आए हैं। उन्होंने ईशर सिंह की भूमिका दिल से निभाने की पूरी कोशिश की है। उनके किरदार में आपको एक बहादुर सिख सैनिक की झलक बहुत ही साफ दिखाई देती है। इसे अक्षय कुमार के अब तक के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्म कहा जा सकता है। फिल्म में रिणीति चोपड़ा का रोल भले ही बहुत छोटा है, लेकिन उन्होंने इसे अच्छी तरह निभाया है जो आपको जरूर पसंद आएगा।

‘डायरेक्शन’

पंजाबी फिल्मों का निर्देशन कर चुके अनुराग सिंह ने पहली बार बॉलीवुड की फिल्म का निर्देशन किया है। उन्होंने बेहतरीन प्रयास किया है, जो काबिले तारीफ है। फिल्म के एक्शन सीन्स को बेहतरीन तरीके से फिल्माया गया है। फिल्म के टेक्निकल पार्ट की बात की जाए तो सेट से लेकर एडिटिंग तक और ऐक्शन से लेकर साउंड पर हर एक बारीकी से पूरा ध्यान दिया गया है।

सुकून से भरा है फ़िल्म का ‘म्यूजिक’

फिल्म के म्यूजिक की बात करे तो बहुत ही खूबसूरत है। फिल्म के गानों में पंजाब की देसी मिठास का एहसास होता है। इसके म्यूजिक की सबसे खास बात ये है कि इन गानों में शोर-शराबा कम और सुकून ज्यादा है जो आपके दिल को छू लेगा। 

अब अगर बात करे फ़िल्म देखने की तो फ़िल्म इतिहास के पन्नों में कैद बहादुरी से लड़ी गई सारागढ़ी की लड़ाई को जानने का बेहतरीन मौका है। इसके साथ ही अगर आप अक्षय कुमार के फैन हैं और देशभक्ति से जुड़ी फिल्में या फिर पीरियड ड्रामा और वॉर पर आधारित फिल्में आपको पसंद है तो ये फिल्म आपके लिए ऑल इन वन का पैकेज है जिसे आपको मिस नहीं करना चाहिए।