Home मध्य प्रदेश जबलपुर जबलपुर: मतदान के मद्देनजर कलेक्टर ने जारी किया प्रतिबंधात्मक आदेश

जबलपुर: मतदान के मद्देनजर कलेक्टर ने जारी किया प्रतिबंधात्मक आदेश

174
0

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर छवि भारद्वाज ने गुरुवार को प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर 27 अप्रैल की शाम 6 बजे से 30 अप्रैल की सुबह 7 बजे तक जिले में किसी भी सार्वजनिक स्थान पर पांच से अधिक व्यक्तियों के एक साथ एकत्र होने और एक साथ आवाजाही करने को निषिद्ध कर दिया है। इसी के साथ 27 अप्रैल की शाम 6 बजे के बाद जिले की राजस्व सीमा में प्रवेश करने वाले बाहरी व्यक्तियों के ठहरने की सूचना संबंधित पुलिस थाने को देना होटल, धर्मशाला, सराय, लॉज, अतिथिगृह और भवन मालिकों के लिए अनिवार्य कर दिया है।

कलेक्टर छवि भारद्वाज ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत यह प्रतिबंधात्मक आदेश लोकसभा निर्वाचन की प्रक्रिया के दौरान जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने तथा निर्विघ्न, स्वतंत्र और भयमुक्त मतदान सम्पन्न कराने तथा मतदान से पूर्व जिले के बाहर से असामाजिक तत्वों द्वारा जिले में प्रवेश कर गड़बड़ी फैलाने की आशंका को रोकने के उद्देश्य से जारी किया है। जिला दण्डाधिकारी ने आदेश में कहा है कि 27 अप्रैल की शाम 6 बजे से 30 अप्रैल की सुबह 7 बजे तक सार्वजनिक स्थान पर पांच से अधिक व्यक्ति एक साथ एकत्र नहीं हो सकेंगे और आवाजाही नहीं कर सकेंगे, हालांकि उन्होंने घर-घर जाकर प्रचार करने को इस प्रतिबंध से मुक्त रखा है इसके साथ ही कहा है कि मृत्यु, विवाह आदि सामाजिक प्रयोजनों पर भी यह आदेश लागू नहीं होगा।

होटल, लॉज, धर्मशाला, मकान मालिकों को नाम-पता दर्ज करना होगा अनिवार्य –

कलेक्टर छवि भारद्वाज ने प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करते हुए कहा है कि जिले की होटल, लॉज धर्मशाला अतिथिगृह अथवा किसी भवन या मकान मालिक को 27 अप्रैल की शाम 6 बजे के बाद बाहर से आकर ठहरने वाले हर व्यक्ति के नाम-पता सहित उसके आने के उद्देश्य की जानकारी संबंधित क्षेत्र के पुलिस थाना को देना होगी। अतिथिगृह, धर्मशाला, सराय, होटल, लॉज आदि के प्रबंधकों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके यहां आकर ठहरने वाले लोगों का उपयोग राजनैतिक दलों या अभ्यर्थियों द्वारा मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए नहीं किया जायेगा।