Home मध्य प्रदेश जबलपुर मतदाताओं को जागरूक करने जलाई मतज्योति, CEO रजनी सिंह ने पूछे सवाल...

मतदाताओं को जागरूक करने जलाई मतज्योति, CEO रजनी सिंह ने पूछे सवाल व दी जानकारी, बालभवन कलाकारों ने दिया मतदान का संदेश

137
0

जबलपुर। मतदान के महत्व को बताने के लिए हमे आप सब की आवश्यकता है हमारी सभी कार्यकर्ताओं ने काफी अच्छा काम किया है गर्व है कि आप हर क्षेत्र में जाकर लोग को मतदान के लिए जागरुक कर रहे है, आप सभी सीधे संवाद करते है हमारा यही प्रयास होना चाहिए कि इस बार मतदान का प्रतिशत बढे,,,, उक्त बातें आज मानस भवन में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम ( महिला मतदाता अभिप्रेरण कार्यक्रम आहवान 2019 ) में सभी आंगनबाड़ी महिला कार्यकर्त्ता को सम्बोधित करते हुए स्वीप नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत सीईओ रजनी सिंह ने कही। इस दौरान सीईओ रजनी सिंह ने बताया कि इस बार हर मतदान केंद्र में बालघर बनाया गया है जहाँ गर्भवती महिलाओं या जिनके बच्चे छोटे है उनको इसकी सुविधा दी जायेगी साथ ही रजनी सिंह ने इसकी सम्पूर्ण जानकारी से भी उपस्थित सभी महिलाओं को अवगत कराया।

कार्यकर्ताओं से किये सवाल

श्रीमती सिंह ने इस दौरान उपस्थित महिला कार्यकर्त्ताओं से सवाल जबाब भी किए उन्होंने 1950 हेल्पलाइन के बारे में सवाल करते हुए पूछा कि अगर किसी की शिकायत या कॉल आता है तो आपको क्या करना है इसके बाद उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि अगर किसी की शिकायत या मतदान जानकारी के लिए कॉल आती है तो आपको सम्बंधित निकाय को इसकी जानकारी देना है, इसके अलावा उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाता गर्भवती एवं बुजर्गो के सुगम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किये जा रहे है जिसके बाद पास जारी होंगे उन्हें सारी फेसेलिटी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा उन्होंने यह भी जानकारी की दी इस बार आप कोई भी एक आईडी कार्ड लेकर जाए तभी मतदान करने मिलेगा।

इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत मतज्योति को प्रज्ज्वलित कर हुई जिसका उद्देश्य मतदाताओं को प्रेरित करना रहा। इस अवसर पर डीपीओ एमएल मेहरा ने कहा कि निरतंर प्रशासन द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम किये जा रहे है इसी कड़ी में आज महिला बाल विकास द्वारा यह आयोजन किया है जिसका उद्देश्य लोगो को शत प्रतिशत मतदान के लिए जागरूक करना है,

इस दौरान बालभवन संचालक गिरीश बिल्लोरे ने भी आने उद्बोधन में कहा कि आप सब नारी शक्ति है महिला किसी से कम नही आपने पिछले बार 1.5℅ मतदान बढ़ाया था इस बार आपको 5℅ मतदान बढ़ाना है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि विभागाध्यक्ष पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग रानी दुर्गावती विश्वविद्यलाय डाॅ धीरेन्द्र पाठक ने कहा कि मैं आश्चर्य चकित हूॅ कि महिला एवं बाल विकास अपने आप में सक्षम एवं सम्पन्न विभाग है। जिसके पास अपनी सुसंगठित वर्क फोर्स है इस बार वोट का प्रतिशत बढना निश्चित समझ में आ रहा है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों से बालभवन के कलाकारों ने दिया सन्देश

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में एक बार फिर संभागीय बालभवन के कलाकारो ने अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से सभी को मतदान का संदेश दिया। कार्यक्रम में मत्तोबाई का नाटक जिसमे पलक गुप्ता ने अपने बुदेलखड़ी अभिनय से सबको मतदान करने का महत्व समझाया। वही रजना निशाद एवं उन्नति तिवारी द्वारा मतदान गीतों से मतदान करने की अपील की। इसके अलावा बालभवन के कलाकारों ने चित्रकला ( स्पॉट पेंटिंग) के माध्यम से भी उपस्थित सभी महिलाओं को मतदान करने की अपील की। मंच का संचालन बालभवन कलाकार बालश्री अवार्ड से सम्मानित श्रेया खडेलेवाल ने किया।

मतदान का पर्व है आया आओ डालो वोट रे

कार्यक्रम में जबलपुर नाटय लोक संस्था के दविंदर सिंह ग्रोवर, वीनू दादा, रविन्द्र आदि कलाकारो द्वारा मतदान का पर्व है आया आओ डालो वोट रे की थीम पर नुक्कड़ नाटक कर सभी को मतदान के लिए प्रेरित किया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से संस्था ने महिला वर्ग, पुरुष वर्ग व युवा वर्ग को मतदान की अहमियत बताते हुए व देश के विकास में भागीदारी करने का संदेश दिया।

इस अवसर कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ ने उपस्थित सभी अधिकारियों व महिलाओं को मतदान की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में एमएल मेहरा, वीकेश राय, रीतेश दुबे, अशोक साहू, एमसीएमसी सचिव व विभागाध्यक्ष पत्रकारिता विभाग रादुविवि धीरेंद्र पाठक, बालभवन संचालक गिरिश बिल्लोरे, रेणु पाण्डे, शिप्रा सुल्लेरे, समस्त पर्यवेक्षक व महिला बाल विकास की कार्यकर्ता उपस्थित रही।