Home मध्य प्रदेश जबलपुर Jabalpur: मतदाता जागरूकता अभियान का हिस्सा बने बालभवन के कलाकारो ने लगाई...

Jabalpur: मतदाता जागरूकता अभियान का हिस्सा बने बालभवन के कलाकारो ने लगाई वोटिंग की गुहार, कहा देश के विकास में बने भागीदार

194
0

हमे शुरू से यही सिखाया जाता है कि आपको सब्जेक्ट वाइज पढ़ना है जो भी बच्चे होते है उनका मनपसंद सब्जेक्ट भी होता है, ठीक उसी प्रकार मतदान भी हर एक व्यक्ति का सब्जेक्ट होना चाहिए। बच्चों की लोग सुनते है इसीलिए हमे अपने घर से शुरुआत करनी होगी तभी देश जागरूक होगा, हमे वोट ज़रूर देना चाहिए। देश के विकास में हर एक व्यक्ति भागीदार बने इस बार शत प्रतिशत मतदान करे क्योंकि यह आपका राइट है,,, यह कहना है मत्तोबाई का। अब आप सोच रहे है होंगे कि ये मत्तोबाई कौन है तो हम आपको बता दे कि जबलपुर लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान के लिए स्वीप के तहत किये जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान में मत्तोबाई यानी पलक गुप्ता जो कि जबलपुर बाल भवन की कलाकार है एक ऐसा करेक्टर है जो हमारी बुंदेलखंड संस्कृति के माध्यम से लोगो को मतदान के लिये निरन्तर जागरूक कर रही है।


दरअसल इस साल संभागीय बालभवन लोकसभा चुनाव में जिला निर्वाचन आयोग के साथ मिलकर मतदाता जागरूकता अभियान में अपनी विशेष भूमिका अदा कर रहा है जिससे कि हमारे शहर में मतदान को लेकर लोग जागरुक हो और शत प्रतिशत मतदान इस बार हो सके। इसी के चलते आज बालभवन कलाकार पलक गुप्ता ( मत्तोबाई ) उन्नति तिवारी एवं संभागीय बालभवन संचालक गिरीश बिल्लोरे Fourthpiller.com से विशेष बातचीत में शामिल हुए जहां उन्होंने लोगो से मतदान करने की गुहार भी लगाई।

काफी खुशी है कि लोग जागरुक हो रहे है

मतदाता जागरूकता अभियान में विशेष भूमिका निभा रही पलक गुप्ता ने बताया कि मैं अभी 15 साल की हूँ। काफी अच्छा लग रहा है कि अभियान का हिस्सा बनी हूँ मेरे द्वारा लोग जागरूक हो रहे है और समझ रहे है कि मतदान कितना जरूरी है देश के लिए। पलक ने आगे बताया कि मेरा करेक्टर गिरीश सर का आइडिया था। जब पहली बार किया तो समझ नही आया खुद को लेकिन सोचा कि इससे लोग प्रभावित हो रहे है लोगो को खुशी मिल रही है फिर खुद को अच्छा लगा। अब बिल्ड हो रहा है।

कलेक्टर मेम व सीईओ मेम को है कला से प्रेम

पलक ने बताया कि इस अभियान से जुड़कर काफी मज़ा रहा है उन्होंने बताया कि हमारी जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर छवि मेम व स्वीप की आयोजक जिला पंचायत सीइओ रजनी मेम को काफी पसंद आया है हमारा कार्यक्रम व करेक्टर जिसके बाद उन्होंने हमे इस अभियान में शामिल किया। पलक ने बताया कि दोनों मेम साथ आती है हमे काफी सराहा है कला से दोनों को प्रेम है समझती है महत्व क्या है। और इसी प्रयास से उनके लोग जागरूक हो रहे है।

मतदान के लिए गीत लिखा लोगों को पसन्द आया खुश हूं

हमारे साथ बालभवन की एक और कलाकार उन्नति तिवारी नही बातचीत में शामिल हुई और उन्नति ने बताया कि अभियान से जुड़कर उन्हे भी काफी खुशी है कि लोग हम बच्चो से जागरुक हो रहे है। उन्नति ने बताया कि वे लिखा करती है और गाया भी करती है तो उनसे गुरुजनों ने कहा कि कुछ गीत लिखो तो मैने बूथ तलक तुम जाना मतदान करने आना गीत लिखा और सारे ही मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में उसे गाया जो कि सबको बहुत पसन्द आया है साथ नेशनल लेवल पर गीत भी चला तो खुशी है। उन्नति ने मतदान की गुहार लगाते हुए कहा कि सभी 100% मतदान करे। देश के विकास में सहयोग प्रदान करे।

स्लम से उठकर सफलता हासिल की खुशी होती है मुझे

इस खास मौके पर संभागीय बालभवन संचालक गिरिश बिल्लोरे भी हमारे साथ बातचीत में शामिल हुए उन्होंने बताया कि मत्तोबाई का करेक्टर एक चमत्कार है उन्होंने इसकी कल्पना की थी लेकिन पलक ने जिस तरह से इसे निभाया है और लोगों को जागरूक किया वह काबिले तारीफ है। उन्होंने बताया कि रोंगटे खड़े हो जाते है सारे बच्चे मेरी बेटी और बेटे समान है स्लम से उठकर यहाँ तक आये है और सफलता हासिल की खुशी होती है एक भावुक विषय होता है।

बैकबोन है शिप्रा और रेणु जी

संचालक गिरीश बिल्लोरे ने आगे बताया कि बच्चों की कला को निखारने के श्रेय हमारे बालभवन की शिप्रा व रेणु जी का है दोनों ही बालभवन की बैकबोन है। हटकर कार्य करती है बच्चो की कला को सही दिशा प्रदान करना इनका मुख्य उद्देश्य है। बच्चो के साथ पर्सनल इंटरेक्शन रखती है।