Home मध्य प्रदेश जबलपुर जबलपुर : लोस.चुनाव की तैयारियां पूरी, पोलिंग बूथ पर मतदाताओं को मिलेगी...

जबलपुर : लोस.चुनाव की तैयारियां पूरी, पोलिंग बूथ पर मतदाताओं को मिलेगी हर सुविधा

182
0

मध्यप्रदेश की 6 ससंदीय लोकसभा सीटों पर चुनाव का पहला चरण कल यानी सोमवार 29 अप्रैल को जबलपुर से शुरू होगा। साथ ही 9 राज्यों की 71 सीटो पर यह लोकसभा चुनाव का चौथा चरण होगा। शहर में लोकसभा चुनाव के एक दिन पूर्व रविवार को जिले के प्रत्येक मतदान केंद्र पर तैयारियां लगभग पूरी दिखी। हमने जिले के चंचल बाई कॉलेज जहाँ 3 पिंक बूथ बनाये गए है वहाँ के इंचार्ज संभागीय क्रमांक 5 से महेंद्र सिंह उइके से जानकारी प्राप्त की तो उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जो भी मतदाता व जो भी महिला ऑफिसर आएंगी उनके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है जो भी बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता आएंगे उनके लिए व्हीलचेयर व मित्र होंगे जो कि उन्हें सहायता प्रदान करेंगे। गढ़ाफाटक जगदीश मन्दिर पोलिंग बूथ का भी हमने जायजा लिया तो बूथ के पीओ ने जानकारी देते हुए बताया कि लगभग सारी तैयारियां यहाँ पूरी हो गई है हर वर्ग के मतदाताओं के लिए यहाँ खास इंतजाम कर रखे है।

इससे पहले रविवार सुबह से ही लोकसभा का चुनाव कराने मतदान दलों में नियुक्त किये गये कर्मचारियों-अधिकारियों को सुबह से ही जिले के एमएलबी स्कूल परिसर से मतदान सामग्री वितरित की गई। साथ ही सभी कर्मचारी व अधिकारी अपने-अपने मतदान केंद्र पर समय से पहुँचे। तेज धूप व गर्मी को देखते हुए जिला निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को हर संभव सुविधा उपलब्ध कराने इस बार जिले के प्रत्येक मतदान केंद्र पर सहायता के विशेष इंतजाम किए गए है जहाँ महिला मतदाता, बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को हर सुविधा मिलेगी।

सुगम बूथ पर दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी हर सुविधा-

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से पूरे जिले में कुल 8 सुगम मतदान केन्द्र बनाये गये हैं।  सुगम मतदान केन्द्रों की खास बात यह होगी कि इन मतदान केन्द्रों पर मतदान दलों में दिव्यांग कर्मचारियों को तैनात किया जायेगा। और मतदान कराने की जिम्मेदारी भी इन्हीं दिव्यांग कर्मचारियों की होगी. सुगम मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए ट्राइसिकल, व्हीलचेयर, छड़ी, सांकेतिक भाषा के विशेषज्ञ, सांकेतिक भाष में बैनर-पोस्टर, ब्रेल लिपि में वोटर गाईड, रैम्प, पाश्चात्य शैली के शौचालय जैसी तमाम सुविधायें उपलब्ध कराई जायेंगी। इसके अलावा दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए दिव्यांग मित्र भी तैनात किये जायेंगे । सुगम मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक आने जाने के लिए वाहन की विशेष सुविधा भी उपलब्ध कराई जायेगी।

पिंक व मॉडल बूथों पर भी मतदाताओं को मिलेगी सुविधा-

जिले में पिंक यानी ऑल वीमन बूथ 217 बूथ बनाये गए है जहाँ महिला कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा, वही मॉडल बूथ जो कि विशेष साज सज्जा में होंगे उनकी सख्या जिले में 15 है। पिंक बूथ व मॉडल बूथ में भी मतदाताओं की सहायता व सुविधा के लिए विशेष इंतजाम जिला निर्वाचन आयोग ने कर रखे है जिससे लोगो को किसी भी तरह की परेशानी न हो।

87 साल की उम्र में भी पहला वोट डालेंगे, युवाओं को दिया संदेश

शहर में लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायज़ा लेते समय हमने शहर के एक ऐसे बुजुर्ग से खास बातचीत की जो कि 87 साल की उम्र में आज भी सबसे पहला वोट करेंगे व काफी उत्साहित है। रानीताल गेंट न 4 निवासी काशीनाथ बिल्लोरे ने बताया कि वे 1952 से लगातार अपने मत का प्रयोग उत्साह के साथ कर रहे है उन्होंने बताया कि कल सुबह 7 बजे सबसे पहला वोट डालेंगे। काशीनाथ जी ने आगे जो हमारे नए युवा मतदाता है उनको यह सन्देश दिया कि वे हमारे देश का भविष्य है अपने देश की तरक्की व विकास के लिए अपना कर्तव्य निभाये मतदान अवश्य करे।