Home मध्य प्रदेश जबलपुर जबलपुर: अक्षय तृतीया पर बड़ी कार्यवाई, महिला बाल विकास अमले ने रोका...

जबलपुर: अक्षय तृतीया पर बड़ी कार्यवाई, महिला बाल विकास अमले ने रोका बाल विवाह

186
0

जिले के सिंधी कैंप राधाकृष्णन वार्ड के अंतर्गत मंगलवार को अक्षय तृतीया पर महिला बाल विकास के अमले ने बड़ी कार्यवाई करते हुए बाल विवाह को होने से रोका, मिली जानकारी के अनुसार कुमारी पूजा ( बदला हुआ नाम ) का विवाह दमोह निवासी रघुनाथ निवासी दमोह ( बदला हुआ नाम ) के साथ होने की शिकायत चाइल्ड हेल्पलाइन माध्यम से प्राप्त हुई। जिसके बाद संबंधित परियोजना क्रमांक 6 की अधिकारी श्रद्धा चौकसे ने पुलिस को साथ लेकर विवाह समारोह में जाकर तफ्तीश शुरू की। बाल विवाह रोकने गए दल द्वारा बार-बार आयु संबंधी प्रमाण पत्र अथवा कोई भी दस्तावेज प्रस्तुत करने के अनुरोध करने के बाद भी जब वर और वधू पक्ष विवाह सम्बंधित जानकारी देने में आनाकानी करते दिखे तो मामला पुलिस की निगरानी में रख कर विवाह तुरंत रोक दिया गया और अपेक्षा की गई की वर और वधू पक्ष दोनों ही विवाह योग्य आयु संबंधी प्रमाण प्रस्तुत करेंगे उसके बाद ही विवाह संपन्न हो सकेगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोहर लाल मेहरा ने बताया कि जबलपुर जिले में किसी भी तरह से बाल विवाह ना हो इसके लिए पूरे प्रबंध किए गए हैं हमें जनता का सहयोग भी चाहिए। श्री मेहरा ने यह भी बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ को विशेष गृह भेंट दे कर बाल विवाह रोकने के लिए घर-घर संदेश पहुंचाने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके है महिला बाल विकास विभाग के सहायक संचालक मनीष शर्मा ने बताया कि , हमने एक कॉल सेंटर की स्थापना की है जो निरंतर कार्य करेगा कोई भी व्यक्ति कॉल सेंटर पर संभावित बाल विवाह होने की दे सकता है।

अक्षय तृतीया के अवसर पर महिला बाल विकास विभाग द्वारा कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है जिसका नंबर है 0761-2623838 जिसमे आप सम्पर्क कर सकते है, साथ ही कोई भी व्यक्ति चाइल्ड लाइन के दूरभाष क्रमांक 07612620508 पर भी सूचना दे सकता है। इसके अलावा गलत या झूठी सूचना देने पर वैधानिक कार्यवाही की जा सकेगी।