Home देश DRDO ने किया हाई स्पीड ड्रोन “ABHYAS” का सफल परीक्षण

DRDO ने किया हाई स्पीड ड्रोन “ABHYAS” का सफल परीक्षण

147
0

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने आज उड़ीसा के चांदीपुर में हाईस्पीड ड्रोन अभ्यास (ABHYAS) का सफल परीक्षण किया। हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टार्गेट (HEAT) अभ्यास का सफल परीक्षण हुआ। सफल परीक्षण के बाद डीआरडीओ ने कहा कि ड्रोन की उड़ान के परीक्षण को कई रडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिक सिस्टम की मदद से ट्रैक किया गया और इसने पूरी तरह से स्वायत्त रहकर प्वाइंट नेविगेशन मोड में अपने प्रदर्शन को साबित किया।


अभ्यास एक ऐसा ड्रोन है जिसे उड़ान के दौरान किसी भी बाहरी मदद की जरूरत नहीं है। इससे स्वायत्त तौर पर उड़ान भरने के लिए डिजायन किया गया है। डीआरडीओ ने कहा कि अभ्यास का कॉन्फ़िग्रेशन एक इन-लाइन छोटे गैस टरबाइन इंजन पर डिज़ाइन किया गया है और यह अपने नेविगेशन और रास्ता खोजने के लिए स्वदेशी रूप से विकसित एमईएमएस आधारित नेविगेशन प्रणाली का उपयोग करता है। इस प्रणाली को सिमुलेशन के अनुसार प्रदर्शित किया गया और लागत को ध्यान में रखते हुए मिशन की जरूरत को पूरा करने के लिए अभ्यास की क्षमता को दिखाया किया गया।

अभ्यास के टेस्ट को कई रडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिक सिस्टम की मदद से चैक किया गया। इस दौरान इसकी परफॉर्मेंस पूरी तरह से सही रही। बताया जा रहा है कि इस बिना पायलट के एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल कई तरह की मिसाइल्स को टेस्ट करने में किया जाएगा। साथ ही इसका इस्‍तेमाल अलग अलग तरीके की मिसाइल और एयरक्राफ्टस का पता लगाने के लिए हो सकता है।