Home खेल क्रिकेट जानिए आखिर कैसे तय होता है भारतीय टीम के खिलाड़ियों का जर्सी...

जानिए आखिर कैसे तय होता है भारतीय टीम के खिलाड़ियों का जर्सी नंबर, बड़ी दिलचस्प है कहानी

48
0

विश्व में फुटबॉल का बेहद का क्रेज है, लेकिन क्रिकेट की दीवानगी भी समूचे विश्व मे किसी से छुपी नही है। और यही वजह है कि नए खिलाड़ियों में भी क्रिकेट का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। बात करे भारत में क्रिकेट की तो इसका अपना अलग दर्जा है, भारत में क्रिकेट की दीवानगी इस तरह है कि यहाँ इसे पूजा जाता है, और IPL जैसी लीग आने के बाद इसमें और बढ़ोतरी ही हुई है। हर रोज एक नया खिलाड़ी सामने आता है और अपने प्रदर्शन से भारतीय टीम में जगह बनाने की कोशिश करता है।

हर क्रिकेटर का सपना होता है वो इंडिया के लिए डेब्यू कर टीम की जर्सी और टोपी पहने। टीम की जर्सी की बात की जाए तो उसके पीछे लिखे नंबर की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है खासकर भारतीय क्रिकेटर्स की क्योंकि यहां हर खिलाड़ी खुद से ही अपनी जर्सी की नंबर चुनता है। तो चलिए आपको बताते है इस दिलचस्प कहानी के पीछे का राज –

सचिन तेंदुलकर –
क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन की जर्सी का नंबर 10 है। एक इंटरव्यू के दौरान सचिन ने बताया था कि उनके सरनेम में टेन लिखा हुआ है इसलिए उन्होंने अपनी जर्सी के लिए 10 नंबर को चुना।

राहुल द्रविड़ –
क्रिकेट में टीम इंडिया की दीवार के नाम से चर्चित द्रविड़ पहले 5 नंबर की जर्सी पहनते थे लेकिन बाद में उन्होंने 19 नंबर की जर्सी पहनना शुरू कर दिया था। बतौर द्रविड, “उनकी पत्नी का जन्मदिन 19 को पड़ता है जिसे वो अपने लिए लकी मानते हैं और जर्सी की मदद से उन्हें अपनी पत्नी का जन्मदिन याद रखने में आसानी होती है”।

विराट कोहली –
मॉडर्न क्रिकेट के सचिन कहे जाने वाले विराट कोहली की जर्सी का नंबर 18 है। इस नंबर के पीछे की कहानी बताते हुए कहा था कि अंडर-19 से खेलते वक्त उन्हें ये नंबर दिया गया था जो उनके लिए लकी साबित हुआ। उन्होंने इसी नंबर के साथ अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप भी जीता इसलिए उन्होंने 18 जर्सी को पहनना शुरू कर दिया। इसके अलावा वह अपने पिता की याद में इस नंबर को पहनते है।

महेंद्र सिंह धोनी –
दुनिया के बेस्ट फिनिशर और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान धोनी हमेशा 7 नंबर की जर्सी पहनते हैं। इसके पीछे का कारण उनका जन्मदिन है। धोनी का जन्मदिन 7 जुलाई को पड़ता है। धोनी की फुटबॉल भी बहुत पसंद है उनके पसंदीदा खिलाड़ी रोनाल्डो की जर्सी का नंबर भी 7 ही है।

युवराज सिंह –
टीम इंडिया को कई मैच जीताने वाले युवराज की जर्सी का नंबर 12 है. इसके पीछे की वजह काफी दिलचस्प है। दरअसल, युवराज का जन्म 12 दिसंबर 1981 को दोपहर 12 बजे चंडीगढ़ के सेक्टर 12 में हुआ था, तो इसी वजह से युवराज 12 नंबर को लकी मानते हुए जर्सी पहनने लगे।

रोहित शर्मा –
तीन दोहरे शतक लगाने वाले और हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित की जर्सी का नंबर है 45, दरअसल रोहित की माँ ने उनके लिए नंबर चुना था। रोहित का लकी नंबर 9 है, लेकिन वो नंबर पहले ही पार्थिव पटेल के पास था और एक टीम के दो खिलाड़ियों का एक ही नंबर नहीं हो सकता है इसलिए रोहित ने माँ की सुझाव पर 4+5= 9 को चुना है

वीरेंद्र सहवाग –
भारत की तरफ से टेस्ट में पहला तीहरा शतक लगाने वाले धाकड़ बल्लेबाज वीरू के जर्सी नंबर की कहानी बेहद दिलचस्प है। वे पहले 44 नंबर की जर्सी के साथ खेलते थे लेकिन कुछ खास नहीं कर पाए तो ज्योतिष की सलाह पर 46 नंबर की जर्सी पहनना शुरू कर दिया। हालांकि यह नंबर भी उनके लिए लकी साबित नहीं हुआ। इसके बाद उन्होंने बिना नंबर वाली जर्सी पहनकर खेलना शुरू कर दिया।