Home देश Exit Poll 2019: सर्वे एजेंसियों के मुताबिक NDA को कई...

Exit Poll 2019: सर्वे एजेंसियों के मुताबिक NDA को कई राज्‍यों में बढ़त, मध्यप्रदेश में भी BJP का पलड़ा भारी, जाने क्या कहता है पोल

121
0

रविवार 19 मई को लोकसभा चुनाव 2019 के 7वे व आखिरी चरण में 8 राज्यो की 59 सीटों पर मतदान सम्पन्न हुआ, और अब लोकसभा चुनाव के नतीजे 23 मई गुरुवार को जारी होंगे। जिसके लिए सारा देश इंतज़ार कर रहा है। वोटिंग थमने के साथ ही आज 542 सीटों की किमस्त EVM में बंद हो गई, और इसके साथ ही देश भर की निगाहें एग्जिट पोल पर टिक गई है। 23 मई को आने वाले औपचारिक नतीजों से पहले अलग-अलग चैनलों द्वारा किए गए एग्जिट पोल अब देश की जनता का मूड बता रहे हैं, अनुमान लगाया जा रहा है कि कौन सी पार्टी सरकार बनाने जा रही है।

अधिकांश सर्वे एजेंसियों के पोल के अनुसार NDA को कई राज्‍यों में बढ़त मिलती दिखाई दे रही है। एबीपी-निलसन, टाइम्स नाउ VMR, NDTV पोल ऑफ पोल्‍स, Aaj tak -एक्सिस माय इंडिया, एबीपी न्‍यूज, News 24-चाणक्य आदि एजेंसियों का एग्जिट पोल सामने आ चुका है, जो ये बताते हैं कि बीजेपी और घटक दलों को अच्‍छी खासी सीटें मिलने का आसार है, और देश में एक बार फिर से मोदी सरकार बनने के भी आसार हैं। बता दे कि , UPA को पिछली बार से दोगुनी सीटें मिलने के आसार हैं। वही पिछली बार 2014 NDA को 336, UPA को 60 और अन्य को 147 सीटें मिली थीं।

सर्वे एजेंसियों के पोल

मध्यप्रदेश में भाजपा का पलड़ा है भारी

ए‍ग्जिट पोल नतीजों के अनुसार मध्‍यप्रदेश की बात करे तो प्रदेश की 29 सीटों पर में से बीजेपी को 26 से 28 सीटें मिल रही हैं जबकि कांग्रेस को एक से तीन सीटें मिल रही हैं। चाणक्य के अनुसार बीजेपी को 27 वही कांग्रेस को 2 सीटे मिलने जा रही है , आज तक के मुताबिक बीजेपी मध्‍यप्रदेश में क्‍लीन स्‍वीप कर रही है। एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्‍स के अनुसार मध्‍यप्रदेश में भाजपा को 24 और कांग्रेस को 5 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

बता दे कि यह एग्जिट पोल चुनाव के दौरान मतदाताओं से बातचीत कर विभिन्न राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों के जीत-हार के पूर्वानुमानों का आकलन करती है। दरअसल सी वोटर, एबीपी- सीडीएस, टूडेज़ चाण्क्या, रिपब्लिक- जन की बात,  जैसी संस्थाएं एक्जिट पोल और ओपीनियन पोल आयोजित करवाती हैं।