Home मध्य प्रदेश जबलपुर जबलपुर : शहर की बेटियों का गौरव, रत्निका लाडो अभियान...

जबलपुर : शहर की बेटियों का गौरव, रत्निका लाडो अभियान व उन्नति बनी पॉक्सो एक्ट की ब्रांड एम्बेसडर

241
0

जिले में संचालित महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं जैसे बाल विवाह रोकने हेतु संचालित लाडो अभियान के लिए जिले की कलेक्टर छवि भारद्वाज ने संस्कारधानी की दो बेटियों रत्निका श्रीवास्तव को लाडो अभियान व पॉक्सो अधिनियम के लिए उन्नति तिवारी को ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है। बता दे कि बहुआयामी प्रतिभा की धनी दोनों छात्राओं ने कम उम्र में ही कारनामों की बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं साथ ही जबलपुर का नाम भी देश भर में रोशन किया है। इनकी इसी क्षमता व प्रतिभा के आधार पर इन्हें ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है।

रत्निका श्रीवास्तव ने देश भर में किया है शहर का नाम रोशन

लाडो अभियान की ब्राण्ड एम्बेसडर बनाई गई कक्षा सातवीं की रत्निका श्रीवास्तव ने देश भर में शहर का नाम रोशन करते हुए अल्पवय में ही गायन, नृत्य, चित्रकला, आर्ट एण्ड क्रॉफ्ट, वादन और अभिनय में अपना विशेष स्थान बनाया है। इन्होंने अंतर्राष्ट्रीय डांस एण्ड म्यूजिक फेस्टिवल, नेपाल में वर्ष 2014 में एकल गायन में प्रथम स्थान हासिल किया। वर्ष 2017 में प्रदर्शित छत्तीसगढ़ की पहली बाल फिल्म “मिस्टर इण्डिया का गैजेट” में पार्श्व गायन, वर्ष 2018 में स्टार प्लस के रियलिटी शो “ दिल है हिंदुस्तानी -2” में मेगा ऑडिशन तक प्रस्तुति देना शामिल है। इसके अलावा रत्निका वर्ष 2013, 2015, 2018-19 में जीटीवी के शो “सारेगामापा” में चयनित हो चुकी हैं। इन्होंने सुर संगम संस्थान, जयपुर द्वारा आयोजित 31 वीं अखिल भारतीय संगीत प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में सुगम संगीत विधा में तृतीय स्थान प्राप्त किया। “वॉइस ऑफ प्रज्ञा” गायन प्रतियोगिता में 2018 में ग्रुप अ में एकल गायन में द्वितीय स्थान अर्जित किया। “भक्तिमाला” कार्यक्रम 2017 मराठी गीतों की प्रस्तुति। रत्निका को प्रसिद्ध कलाकारों किरण कुमार, सुनिधि चौहान, प्रीतम, शान, ऋचा शर्मा, अमाल मलिक, रवि दुबे, राघव, शक्ति मोहन, संजीवनी भिलिन्दे, रामशंकर, देबोजीत साहा, वैशाली महाडे, किरण कामत, पद्मा वाडेकर, पावनि पांडेय का सानिध्य प्राप्त हुआ है।

राष्ट्रीय स्तर और उन्नति तिवारी ने भी किया है कमाल

पॉक्सो एक्ट की ब्रांड एम्बेसडर कक्षा दसवीं की छात्रा उन्नति तिवारी की गायन, वादन, कविता लेखन, अभिनव व कबड्डी में खासी रूचि है। वर्ष 2017 में टी.वी. शो “सारेगामापा” में चयन और स्वरचित गीत “मतदान करने जाना” को 4 टी.वी. चैनलों में प्रस्तुत किया गया।  राष्ट्रीय बाल भवन में गायन, नाटक व नृत्य की प्रस्तुति, “वॉइस ऑफ प्रज्ञा’ एकल गायन में प्रथम, तृतीय व सांत्वना पुरस्कार विजेता।  “जबलपुर गॉट टेलेंट” में सभी विधाओं में गायन से द्वितीय स्थान प्राप्त किया।  “हेल्प बाय हेल्प” संस्था द्वारा आयोजित एकल गायन में प्रथम स्थान प्राप्त किया । “एक भारत श्रेष्ठ भारत” संभागीय स्तर में गायन में तृतीय स्थन प्राप्त किया।  “ओजस्वनी महोत्सव” एकल गायन में प्रथम स्थान प्राप्त किया।  प्रगल्भ प्रतियोगिता में गायन में प्रथम स्थान अर्जित किया।  विद्यालय वार्षिकोत्सव में मल्टी टैलेण्टेड स्टूडेंट का सम्मान प्राप्त किया। स्वच्छता अभियान के एलबम में आवाज दी। मतदान अपील के लिए विभिन्न स्थानों में कलेक्टर व अन्य अतिथियों के सामने स्वरचित मतदान गीत की प्रस्तुतियां दे चुकी हैं। उन्नति ने कविता लेखन में राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। “बालश्री” में संभागीय स्तर में कविता लेखन में चयनित । विराट कवियित्री सम्मेलन में प्रस्तुति दे चुकी हैं। इसके साथ ही कबड्डी खेल में दिल्ली व हैदराबाद में राष्ट्रीय स्तर पर जबलपुर संभाग की ओर से खेला। जिला स्तर में कबड्डी में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त किया।