Home देश ISRO ने किया रिसैट-2बी का सफल प्रक्षेपण, सीमाओं पर घुसपैठ रोकने सुरक्षाबलों...

ISRO ने किया रिसैट-2बी का सफल प्रक्षेपण, सीमाओं पर घुसपैठ रोकने सुरक्षाबलों को करेगा मदद

108
0

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज बुधवार को सुबह श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से प्रक्षेपण यान के साथ भारत के हर मौसम के रडार इमेजिंग पृथ्वी निगरानी उपग्रह आरआईसैट-2बी को प्रक्षेपित करके उसे पृथ्‍वी की निचली कक्षा में स्‍थापित कर दिया है। आपको बता दे कि यह सैटेलाइट देश के दुश्‍मनों के ऊपर नजर रखने में भी सहायक भूमिका निभाएगा।

इसरो ने जानकारी देते हुए बताया कि पीएसएलवी-सी46 आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में रॉकेट पोर्ट से पहले लांच पैड से बुधवार सुबह 5:30 बजे प्रक्षेपित किया गया। रॉकेट अपने साथ 615 किलोग्राम का रीसैट-2बी ले गया है, जो आकाश से भारत की खुफिया क्षमताओं को और मजबूत करेगा। इसरो के अनुसार रीसैट-2बी उपयोग कृषि, वन विज्ञान और आपदा प्रबंधन में किया जाएगा। प्रक्षेपण के लगभग 15 मिनट के बाद रॉकेट रीसैट-2बी को यहां से लगभग 555 किलोमीटर दूर कक्षा में स्थापित किया।

इस सैटेलाइट के जरिए जमीन पर 3 फीट की ऊंचाई तक की बेहतरीन तस्वीरें ली जा सकती हैं। यह उपग्रह आपदा राहत में सुरक्षाबलों को काफी मदद करेगा। इतना ही नहीं यह सीमाओं पर घुसपैठ रोकने में भी सुरक्षाबलों को सहायता प्रदान करेगा। इसरो प्रमुख शिवन ने इस सफल प्रक्षेपण पर खुशी जताते हुए कहा है कि यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है जिसके लिए सभी वैज्ञानिक बधाई के पात्र हैं