Home देश 48 साल बाद लगातार दूसरी बार किसी एक दल को पूर्ण बहुमत,...

48 साल बाद लगातार दूसरी बार किसी एक दल को पूर्ण बहुमत, 300 पार के साथ एक बार फिर मोदी सरकार

184
0

देश की 17वी लोकसभा गठन के लिए आखिरकार नई सरकार का ऐलान हो गया, गुरुवार 23 मई का दिन भारतीय राजनीति के इतिहास और खासकर भाजपा के लिए एक स्वर्णिम अध्याय लेकर आया जब लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आये तो देश की जनता ने एक फिर मोदी सरकार को ही चुना। 2014 के मुकाबले 2019 में भाजपा ने रिकॉर्ड ऐतिहासिक जीत करते हुए 303 सीटो के साथ देश मे एक फिर कमल खिलाया। महागठबंधन और विपक्षी दलों की तमाम घेराबंदी के बावजूद मोदी मैजिक जमकर चला। बता दे कि, 48 साल बाद किसी एक दल को लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत मिला है। 10 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में क्लीन स्वीप के साथ भाजपा ने अकेले दम पर 303 से अधिक सीटें हासिल की, NDA ने 2014 (336) के मुकाबले 2019 में 352 सीटें हासिल की। वही बात करे कांग्रेस की तो 2014 में जहाँ कांग्रेस को 44 सीटे मिली थी वही 2019 में कांग्रेस की झोली में सिर्फ 52 सीटे आई।

17 राज्यों में कांग्रेस खाता शून्य

चुनाव आयोग के अनुसार आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, ओडिशा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, चंडीगढ़, दमन-दीव, गुजरात, हरियाणा, लक्षद्वीप, सिक्किम, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और त्रिपुरा सहित तकरीबन डेढ़ दर्जन राज्यों में कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला। वही मप्र में सत्ताधारी दल होने के बावजूद कांग्रेस 29 लोक सभा सीटों में से मात्र एक सीट जीतने में सफल रही। कर्नाटक में गठबंधन सरकार होने के बावजूद वहां भी जद-एस और कांग्रेस का लगभग सफाया हो गया। दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार होने के बावजूद देश की राजधानी से उसका सफाया हो गया है

जीत के बाद बोले प्रधानमंत्री –

भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोटि-कोटि नमन देश के नागरिकों ने फकीर की झोली भर दी। 21 वीं सदी में 2019 का यह चुनाव किसी के पक्ष में नहीं बल्कि भारत के लिए। दो थे तब भी निराश नहीं हुए और दोबारा आए हैं तब भी आदर्शों को नहीं छोड़ेंगे। मैं बदनीयत से कोई काम नहीं करूंगा। गलती हो जाए तो कसते रहना और कोसते रहना। अब देश में सिर्फ दो जाति होगी। गरीबी और गरीबों को मुक्ति में योगदान देने वालों की।