Home मध्य प्रदेश जबलपुर जरूरतमंदों को काम दिलाने हर ग्राम पंचायत में शुरू किये जायें रोजगार...

जरूरतमंदों को काम दिलाने हर ग्राम पंचायत में शुरू किये जायें रोजगार मूलक कार्य : कलेक्टर छवि भारद्वाज

322
0

जबलपुर। जिले की कलेक्टर छवि भारद्वाज ने आदिवासी बहुल कुंडम विकासखण्ड की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम चार-पांच रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिये हैं, ताकि हर जरूरतमंद को स्थानीय स्तर पर ही काम उपलब्ध कराया जा सके। कलेक्टर भारद्वाज ने ये निर्देश कुंडम विकासखंड के अपने भ्रमण के दौरान दिये। कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान ग्राम महगंवा और ददरगंवा में ग्रामीणों से चर्चा भी की। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न की उपलब्धता की जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराये जाने के लिए कार्य तत्काल शुरू कर दिये जाने चाहिए। श्रीमती भारद्वाज ने रोजगारमूलक कार्यों की प्रतिदिन की रिपोर्ट कलेक्टर कार्यालय को अनिवार्य रूप से भेजने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये।

इस दौरान कलेक्टर छवि भारद्वाज ने अधिकारियों से कहा कि उन सभी उचित मूल्य दुकानों पर माह की 15 तारीख के बाद पीओएस के माध्यम से ऑफ लाइन खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था की जाये जहां कनेक्टिविटी उपलब्ध न होने के कारण 15 तारीख तक ऑन लाइन खाद्यान्न वितरण की स्थिति शून्य हो। श्रीमती भारद्वाज ने महगंवा की उचित मूल्य दुकान से ग्रामीणों को खाद्यान और कैरोसिन के वितरण का ब्यौरा भी लिया तथा ग्रामीणों से खाद्यान्न की गुणवत्ता के बारे में पूछताछ की।

पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के भी दिए निर्देश-

ददरगंवा और महगंवा के ग्रामीणों ने कलेक्टर भारद्वाज को पेयजल की समस्या से अवगत कराया तथा इसके निराकरण के लिए गांवों में अतिरिक्त नलकूप के खनन की मांग की। कलेक्टर ने ग्रामीणों की जरूरतों को देखते हुए अधिकारियों को महगंवा में दो अतिरिक्त नलकूप का खनन करने तथा एक निजी नलकूप को अधिग्रहित कर गांव में पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये । उन्होंने ददरगंवा में मनरेगा की उपयोजना निर्मल नीर के तहत कूप खनन के चल रहे कार्य का अवलोकन भी किया। श्रीमती भारद्वाज ने ग्रामीणों से पेयजल की समस्या की जानकारी मिलने पर यहां पूर्व में खोदे गये कूप को गहरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने पहाड़ियों की ढलान पर बने इस कुएं की रिचार्जिंग के लिए समीप ही मेढ़ बंधान की जरूरत भी बताई इस दौरान जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह भी इस दौरान उनके साथ मौजूद थीं।