Home मध्य प्रदेश जबलपुर व्यू CityView: शॉर्ट मूवी बनाकर युवा समाज में दे रहे सामाजिक सन्देश, ...

CityView: शॉर्ट मूवी बनाकर युवा समाज में दे रहे सामाजिक सन्देश, खुद के पैसों से बनाते है फ़िल्म

474
0

जबलपुर। कहते है न प्रतिभा किसी की मोहताज नही होती, जहाँ जिसके पास भी होती है सही दिशा मिलने पर उस क्षेत्र का नाम रोशन करती है, वैसे ही हुनर हर किसी के पास होता है बस हमे उसे पहचानने की देर होती है, और अपने इसी हुनर व प्रतिभा के साथ जबलपुर शहर में कुछ युवा समाज में लोगो को जागरूक व सामाजिक सन्देश देने का काम निरन्तर कर रहे है। सोशल मीडिया के इस युग में जहाँ आजकल बच्चे व युवा वर्ग गेम्स व अन्य किसी मनोरंजन जैसी चीजों में अपना समय व्यतीत करने में लगे होते है, वही दूसरी तरफ इसी सोशल मीडिया को अपना आधार व माध्यम बनाकर इन दिनों 4 युवाओ का ग्रुप शार्ट मूवी बनाकर समाज के हर वर्ग को जागरूक करने के साथ-साथ सामाजिक भी सन्देश दे रहा है।

शहर में वैसे तो टेलेंट और प्रतिभा की कोई कमी नही है, और यह बात हमेशा साबित होती रही है, क्षेत्र कोई भी हो शहर के युवाओं ने हमेशा ही जबलपुर का नाम रोशन किया है, ठीक उसी प्रकार 4 युवाओ की टीम ने अपने क्षेत्र में सुरक्षित युवतियां, सुरक्षित बच्चे, पॉवर ऑफ वोट, हेल्प, स्वच्छता अभियान, नजर, थैलेसीमिया की बीमारी, रक्तदान, दोस्ती, पर्यावरण जैसे कई अहम मुद्दों को लेकर समाज के सामने एक नई पहल को रखा है व इस तरह की शार्ट फ़िल्म बनाकर लगातार लोगो को जागरूक किया जा रहा है, कमाल की बात यह है कि ये चारों अलग-अलग जगह से है और जबलपुर में रहकर पढ़ाई करने के साथ-साथ प्रायवेट जॉब करते है साथ ही खुद के पैसों से यह फ़िल्म बनाते है।

इस तरह से की शुरुआत

प्रिंस मनिहार 22 साल जो कि रहली के रहने वाले है, जय नागरिया 21 वर्षीय देवरी निवासी है, शिवम सोनी 20 साल मंडला व जबलपुर के ही 22 साल के पकंज चौहान इन चार युवाओं का जो ग्रुप है, जो वर्तमान में अलग-अलग विषयों पर अपना अध्ययन कार्य कर रहे हैं। चारो की मुलाकात जबलपुर में हॉस्टल में रहकर हुई प्रिंस ने बताया कि उनका अपना यूट्यूब चैनल है, जिसमे हम सब अपने खाली समय पर आईडिया तैयार करके इस तरह की फ़िल्म बनाते है। उन्होंने बताया शुरू से ही वीडियो बनाने में दिलचस्पी थी, फिर सब जुड़े इसकी शुरुआत अप्रैल माह में हुई जब स्वछता अभियान जागरूकता को लेकर वीडियो बनाया जो कि पहला वीडियो था।

लोगो को अवेयर करना है मुख्य उद्देश्य

प्रिंस, जय, शिवम व पंकज ने बताया कि इस तरह की शॉर्ट फिल्म बनाकर लोगो को अवेयर करना हमारा मुख्य उद्देश्य है। जब स्वछता अभियान पर वीडियो बनाई तो लगा हम और वीडियो बना सकते है और अपने वीडियो के माध्यम से समाज लोगो को जागरूक व कुछ नया संदेश दे सकते है। अभी तक 22 फिल्में बना चुके है, प्रिंस ने बताया कि वे बेस्ट यूटुबर जबलपुर में 3rd रेंक भी हासिल कर चुके है।