Home खेल क्रिकेट CWC 2019: भारत ने जीत के साथ किया विश्वकप का आगाज, साउथ...

CWC 2019: भारत ने जीत के साथ किया विश्वकप का आगाज, साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से दी मात

196
0

ICC CWC 2019। भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा करियर के 23वे शतक व आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में दूसरे शतक 122* की बदौलत एवं भारतीय लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल की 4 विकेट की उम्दा गेंदबाजी के दम पर भारत ने विश्वकप 2019 में अपना जीत के साथ आगाज किया है। बुधवार 5 जून को इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेले गए WC के आठवें मुकाबले में भारत ने शानदार जीत हासिल करते हुए साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से मात दी। इसी जीत के साथ भारत ने आईसीसी विश्वकप 2019 में अपना पहले ही मुकाबले को जीता लिया, वही दक्षिण अफ्रीका की यह लगातार तीसरी हार रही। भारतीय टीम की ओर से रोहित शर्मा 122 व हार्दिक पांड्या 11 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की निराशाजनक शुरुआत रही। महज 24 रन के स्कोर पर टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद फाफ और डूसन की 54 रन की साझेदारी ने अफ्रीकी टीम के स्कोर को आगे पहुंचा। मगर 89 रन के स्कोर पर टीम की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। इसके बाद आठवें विकेट के लिए मॉरिस और रबाडा के बीच 66 रनों की साझेदारी ने टीम को 227 रन के स्कोर तक पहुंचाया।भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीकी की आधी टीम ने घुटने टेक दिये थे, चहल ने दक्षिण अफ्रीका के चार बल्लेबाजों को चलता किया।  उन्होंने 10 ओवर में 51 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। जसप्रीत बुमराह व भुवनेश्वर कुमार ने 2-2 विकेट हासिल किए वही कुलदीप यादव को 1 विकेट मिला।

जबाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 47.3 ओवर में ही मैच अपने नाम कर लिया। हालांकि भारत की शुरुआत भी खराब रही थी। ओपनर शिखर धवन 8 रन बनाकर जल्दी आउट हो गए , लेकिन पहला विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान विराट कोहली भी ज्यादा देर तक रोहित शर्मा का साथ नहीं निभा पाए। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी हुई। इसके पहले कि यह पार्टनरशिप खतरनाक साबित होती, फेहुलकवायो ने कप्तान कोहली (33 गेंदों में 18 रन) को विकेट के पीछे लपकवाया ।

इसके बाद रोहित शर्मा ने केएल राहुल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए अहम 85 रन जोड़े। केएल राहुल ने समय के मुताबिक 42 गेंदों में 26 रन की धीमी लेकिन सुझबूझ भरी पारी खेली। जम चुकी इस जोड़ी को रबाडा ने 32वें ओवर में तोड़कर अपनी टीम को मैच में वापसी दिलाई। उसके बाद एक छोर रहते हुए रोहित शर्मा ने धोनी 26 रन के साथ अहम साझेदारी कर 128 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्के की मदद से अपने करियर का 23वां शतक पूरा किया व भारत की जीत की नींव रखी।