Home खेल क्रिकेट CWC 2019: भारत की विश्वकप में लगातार दूसरी जीत, ऑस्ट्रेलिया को 36...

CWC 2019: भारत की विश्वकप में लगातार दूसरी जीत, ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया

151
0

इंग्लैंड/ओवल। आईसीसी विश्वकप 2019 के 14 वे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर विश्वकप में लगातार अपनी दूसरी जीत दर्ज कर ली है। भारतीय ओपनर शिखर धवन करियर के 17वे शतक 117 रन व रोहित शर्मा 57 रन एवं भारतीय कप्तान विराट कोहली के करियर के 50वे अर्धशतक 82 रन की शानदार पारियो के बाद भारतीय गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर रविवार को लंदन के ओवल में खेले गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हरा दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 50 ओवर में 316 रन ही बना सकी। और 36 रन से मैच हार गई। वही दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत भारतीय टीम के मुकाबले अच्छी नहीं रही। 13.1 ओवर में कंगारू टीम को कप्तान आरोन फिंच के रूप में पहला झटका लगा। वह 36 रन पर बनाकर रनआउट हो गए। पहले विकेट के लिए फिंच और वॉर्नर के बीच 61 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद स्मिथ और वार्नर के बीच 72 रन की साझेदारी हुई लेकिन 24.4 में टीम इंडिया को बड़ी सफलता मिली। युजवेंद्र चहल ने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच आउट कराया। वॉर्नर ने 84 गेंदों में पांच चौके की मदद से 56 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

इसके बाद 36.4 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को उस्मान ख्वाजा के रूप में तीसरा झटका लगा। डेथ ओवर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेजा। ख्वाजा ने 39 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 42 रन की पारी खेली। तीसरे विकेट के लिए ख्वाजा और स्मिथ के बीच 69 रन की साझेदारी हुई। उसके बाद 40वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट गिरे। भुवनेश्वर कुमार ने ओवर की चौथी गेंद पर स्टीव स्मिथ को एलबीडब्ल्यू आउट कर चलता किया। उन्होंने 70 गेंदों में पांच चौके ओर एक छक्के की मदद से 69 रन की शानदार पारी खेली। स्मिथ ने चौथे विकेट के लिए मैक्सवेल के साथ 36 रन की साझेदारी की। वहीं, इसी ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर ने मार्कस स्टोइनिस (0) को बोल्ड किया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौट गई। इसके बाद अगले ही ओवर में चहल ने मैक्सवेल को चलता किया।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा रन स्मिथ 69, वार्नर 56 रन, व एलेक्स केरी ने 55* रन बनाये। भारतीय टीम की ओर से चहल ने 2 विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट व भुवनेश्वर ने 2 विकेट हासिल किए।

इससे पहले इस मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 353 रन का विशाल लक्ष्य रखा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए। भारत की तरफ से शिखर धवन (117), रोहित शर्मा (57), हार्दिक पांड्या (42), एमएस धोनी (27) और कप्तान विराट कोहली ने ( 82 ) रन बनाए। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्कस स्टोइनिस ने दो, जबकि मिशेल स्टार्क, नाथन कोल्टर नाइल और पैट कमिंस ने संयुक्त रूप से एक-एक विकेट झटके।