Home देश SCO समिट: प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान पर साधा निशाना, बोले मानवतावादी ताकते...

SCO समिट: प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान पर साधा निशाना, बोले मानवतावादी ताकते एकजुट हो

46
0

किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में आयोजित SCO समिट 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बगैर नाम लिए आतंकवाद पर पाकिस्तान को इशारो इशारो में घेरा। उन्होंने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा SCO को आंतकवाद के खिलाफ एक साथ आना होगा। पीएम मोदी ने कहा आंतकवाद रोज मासूमो की जान लेता है एवं जो आंतकियो के मददगार देश है उन्हें जिम्मेदार ठहरना ज़रूरी है। उन्होंने कहा श्रीलंका का जिक्र करते हुए आतंक को घिनौना चेहरा बताया। पीएम मोदी ने कहा कि आंतकवाद के खिलाफ सभी मानवतावादी ताकते एकजुट हो। इसके लिए प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की मांग भी SCO में की।वही पीएम ने अफगानिस्तान का ज़िक्र करते हुए भी कहा कि इस देश में शांति और स्थिरता बहुत जरुरी है और इस दिशा में एससीओ निरंतर काम कर रहा है।

पीएम ने कहा कि भारत को SCO के पूर्ण सदस्य के रूप में दो साल हो चुके हैं। हमने SCO की सभी गतिविधियों में सकारात्मक योगदान दिया है।हमने अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में SCO की भूमिका और विश्वसनीयता में वृद्धि के लिए व्यापक इंगेजमेंट जारी रखे हैं।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने मध्य एशिया में चाबहार पोर्ट और अश्काबाद व्यापार समझौते का जिक्र करते हुए कहा कि व्यापार के साथ हम पीपुल टू पीपुल कनेक्टिविटी को भी बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि SCO देशों में बेहतर कनेक्टिविटी के लिए बेहद जरुरी है। भारत एससीओ सदस्य देशों के बीच आर्थिक विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। पीएम ने कहा कि भारत अक्षय उर्जा का 6 और सौर उर्जा का 5वां सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाला देश ह, पीएम ने कहा कि टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एससीओ देशों के लोगों के लिए हेल्पलाइन शुरू होगी। 
वही दूसरी तरफ SCO समिट के दूसरे दिन फोटो सेशन के समय पीएम मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से दूरी बनाए रखी। गुरुवार को आयोजित भोज में भी पीएम मोदी ने इमरान को भाव नहीं दिया। भारत ने पहले ही साफ कर दिया है कि आंतकवाद और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकता। वहीं पाकिस्तानी की ओर से प्रधानमंत्री इमरान खान ने बिश्केक में फिर भारत से बातचीत करने की इच्छा जताई।