Home देश विश्व के सबसे शक्तिशाली नेता बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

विश्व के सबसे शक्तिशाली नेता बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

58
0

ब्रिटेन की मशहूर मैगजीन ब्रिटिश हेराल्ड ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्व के सबसे शक्तिशाली नेता के खिताब से नवाजा है। मैगजीन ब्रिटिश हेराल्ड के एक सर्वेक्षण में नरेंद्र मोदी ने विश्व के शक्तिशाली नेताओं को पछाड़ते हुए सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। आपको बता दे कि, इन नेताओं में व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग जैसे नाम शामिल है। नॉमिनेशन लिस्ट में दुनिया की 25 से ज्यादा हस्तियों को शामिल किया गया था। चयन प्रक्रिया में लोगों से कई सवाल पूछे गए थे, जिसके आधार पर ये निष्कर्ष निकाला गया। विश्व के सबसे शक्तिशाली नेता के चयन के लिए हुई वोटिंग में आम प्रक्रिया का इस्तेमाल न करते हुए मतदाताओं ने ओटीपी के जरिये वोट दिया, ताकि एक व्यक्ति एक ही बार वोट कर सके।

ब्रिटिश हेराल्ड के अनुसार गुरुवार को वोटिंग खत्म होने तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पोल में सबसे अधिक 30.9 प्रतिशत वोट मिले, वही इस सर्वे में दूसरे नंबर पर सबसे ताकतवर नेता के रूप में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन रहे, जिन्हें 29.9 प्रतिशत वोट मिले। वहीं तीसरे नंबर पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रहे, उन्हें 21.9 प्रतिशत वोट मिले। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चौथे नंबर पर रहे, उन्हें 18.1 प्रतिशत वोट मिले।

बता दे कि, रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन के जुलाई अंक में पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर प्रकाशित की जाएगी। यह संस्करण 15 जुलाई को रिलीज होगा। मैगजीन ब्रिटिश हेराल्ड का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी के पिछले कार्यकाल से भारतीय जनता खुश है। आयुष्मान भारत, उज्जवला योजना और स्वच्छ भारत जैसी योजना ने उनकी लोकप्रिया में भारी इजाफा किया है। इसके अलावा पाकिस्तान के प्रति आक्रमक रुख के कारण जनता बीच उनकी स्वीकारता बढ़ी है।