Home अर्थव्यवस्था Budget 2019: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, जाने क्या...

Budget 2019: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, जाने क्या है खास व क्या हुआ सस्ता-महंगा

168
0

शुक्रवार को देश में 49 साल बाद पहली वित्त मंत्री बनी निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार 2.0 का पहला यूनियन बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने अपने दो घंटे 10 मिनट के बजट भाषण में कई नई योजनाओं के एलान के साथ कई वस्तुओं के दाम घटाने और बढ़ाने की भी घोषणा की। वित्त मंत्री ने बजट में 2020 तक हर परिवार को पक्का मकान देना, हर घर तक पेयजल और रसोई गैस पहुंचाना, महिलाओं के लिए नारी तू नारायणी साथ ही ज्यादा से ज्यादा नौकरियां पैदा करने और व्यापारियों को राहत देने की कोशिश भी की गई है साथ ही वित्त मंत्री ने भारतीय अर्थव्यवस्था के पांच ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य की भी बात की।

आपको बता दे कि सन 1970 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने बजट पेश किया था, जिसके बाद 49 साल बाद आज निर्मला सीतारमण ने साल 2019 का बजट पेश किया। एक खास बात यह भी रही है कि, निर्मला सीतारमण ने दशकों से चली आ रही परंपरा तोड़ते हुए ब्रीफकेस की जगह फोल्डर में बजट लेकर आई व पेश किया।

रेलवे में बजट में पटरियों के तेजी से विकास और उन्‍हें बिछाने, रोलिंग स्‍टॉक विनिर्माण तथा यात्री माल-भाड़ा सेवा की सुपुर्दगी के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी का प्रस्‍ताव। देश भर में मेट्रो रेल नेटवर्क की 657 किलोमीटर लाइन चालू। आइए आपको बताते हैं कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में किसके लिए क्या-क्या दिया गया है-

किसान वर्ग

  1. 10 हजार नए किसान उत्पादक संगठनों का अगले 5 साल में निर्माण किया जाएगा।
  2. जीरो बजट खेती पर जोर दिया जाएगा। खेती के बुनियादी तरीकों पर लौटना इसका उद्देश्य है। इसी से किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य पूरा होगा।
  3. खाद्यानों, दलहनों, तिलहनों, फलों और सब्जियों की स्व-पर्याप्तता और निर्यात पर विशेष रूप से जोर दिया गया।

महिला वर्ग

  1. महिलाओं के लिए नारी तू नारायणी योजना लॉन्च होगी। एक कमेटी बनेगी जो देश के विकास और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर सुझाव रखेगी।
  2. इसके अलावा जनधन बैंक खाता रखने वाली महिलाओं को 5000 रुपए के ओवर ड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी।
  3. सेल्फ हेल्प ग्रुप में काम करने वाली किसी एक महिला को मुद्रा स्कीम के तहत 1 लाख रुपए का कर्ज मिल सकेगा।

उद्योग व स्टार्टअप

  1. हवाई क्षेत्र, मीडिया, एनिमेशन, बीमा क्षेत्र में एफडीआई बढ़ाने की संभावनाएं खोजी जाएंगी। 
  2. मध्यवर्ती बीमा संस्थाओं में 100% एफडीआई की इजाजत।  
  3. रिटेल सेक्टर को बढ़ावा। सिंगल ब्रांड रिटेल में निवेश मानक आसान किए जाएंगे।
  4. स्टार्टअप्स के लिए एक्सक्लूसिव टीवी चैनल शुरू होगा, स्फूर्ति और एस्पायर योजनाओं का विस्तार होगा।
  5. एमएसएमई के लिए 350 करोड़ रुपए का आवंटन। इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू होगा।
  6. शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों में न्यूनतम सरकारी शेयरधारिता 25% से बढ़ाकर 35% करने का प्रस्ताव।
  7. भारत के सृजनात्मक उद्योगों को अर्थव्यवस्था से जोड़ा जाएगा। उनकी बौद्धिक संपदा संरक्षित कर उन्हें अंतरराष्ट्रीय बाजार तक पहुंच दी जाएगी।

शिक्षा

  1. शिक्षा व्यवस्था को बदलने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनाई जाएगी। 400 करोड़ रु. से विश्व स्तरीय संस्थान बनाए जाएंगे। 
  2. नेशनल रिसर्च फाउंडेशन बनाने का प्रस्ताव। इसके जरिए विभागों के झगड़े सुलझाए जाएंगे। राष्ट्रीय हित की रिसर्च को प्राथमिकता दी जाएगी।
  3. राष्ट्रीय हित के रिसर्च को प्राथमिकता दी जाएगी।

युवा वर्ग

  1. स्‍कूल और उच्‍च शिक्षा दोनों में प्रमुख परिवर्तन। अनुसंधान और नवाचार पर अधिक ध्‍यान।
  2. खेलो इंडिया योजना का सभी आवश्‍यक वित्‍तीय सहायता के साथ विस्‍तार करना।
  3. खेलों को सभी स्‍तरों पर लोकप्रिय बनाने के लिए खेलो इंडिया के तहत खिलाडि़यों के विकास हेतु राष्‍ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड की स्‍थापना।

ये हुआ महंगा

मिट्टी का तेल, सिलिकॉन टेट्रा क्लोराइड, टेट्रा क्लोराइड, रेफ्रिजरेटेड हीलियम लिक्विड, सिलिका रॉड्स, सिलिका ट्यूब, टेक्सटाइल, वूल फाइबर, वूल टॉप्स, स्टील, हॉट रोल्ड कॉइल्स, कोल्ड रोल्ड MgO लेपित और annealed स्टील, हॉट रोल्ड एनील्ड और पिकल्ड कॉइल्स, कोबाल्ट मैट, पॉप्युलेटेड पीसीबीए, सेल्युलर मोबाइल फोन के Camera मॉड्यूल, सेल्युलर मोबाइल फोन के चार्जर / एडॉप्टर, लिथियम आयन सेल, डिसप्ले मॉड्यूल, सेट टॉप बॉक्स, कॉम्पैक्ट कैमरा मॉड्यूल।

ये हुआ सस्ता

काजू, केमिकल्स, प्लास्टिक, रबड़, प्लास्टिक का फ्लोर कवर, प्लास्टिक की वॉल या सीलिंग कवरिंग, न्यूजप्रिंट, अखबारों की छपाई के लिए इस्तेमाल किया गया कागज, मैगजीन के लिए इस्तेमाल होने वाला लाइटवेट कोटेड पेपर, प्रिंटेट बुक्स, प्रिंटेड मैनुअल, ऑप्टिकल फाइबर केबल के निर्माण के लिए वॉटर ब्लॉकिंग टेप्स, सीरेमिक उत्पाद, सीरेमिक रूफिंग टाइल्स, स्टील और बेस मेटल प्रोडक्ट्स, स्टेनलेस स्टील प्रोडक्ट्स, बेस मेटल फिटिंग, माउंटिंग और फर्नीचर, दरवाजे, सीढ़ियों, खिड़कियों, ब्लाइंड्स के लिए उपयुक्त इसी तरह के आर्टिकल्स, स्प्लिट सिस्टम एयर कंडीशनर के इंडोर और आउटडोर यूनिट, सीसीटीवी कैमरा, लाउडस्पीकर, डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर, ऑप्टिकल फाइबर्स, ग्लास मिरर, रीअरव्यू ग्लास, साइकिल या मोटर वाहनों में उपयोग किए जाने वाले एक प्रकार के लाइटनिंग या विजुअल सिग्नलिंग उपकरण, विंडस्क्रीन वाइपर, डीफ्रॉस्टर और डेमिस्टर्स

सिल्वर (प्लैटिनम या गोल्ड के साथ सिल्वर प्लेटेड सहित) सेमीमैन्युफेक्चर्ड या पाउडर के रूप में, गोल्ड (प्लैटिनम के साथ गोल्ड प्लेटेड सहित) सेमीमैन्युफेक्चर्ड या पाउडर के रूप में, गोल्ड डोर बार, जिसमें सोने की सामग्री 95% से अधिक न हो, प्लेटिनम, सेमीमैन्युफेक्चर्ड या पाउडर के रूप में, कीमती धातुओं का स्क्रैप, पेट्रोल, हाई स्पीड डीजल ऑयल